logo-image

Lok Sabha Election 2024: विश्व की सबसे छोटे कद वाली महिला ने डाला वोट, की वोट डालने की अपील

Lok Sabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनाव 2024 का आगाज हो चुका है...इस बीच महाराष्ट्र के नागपुर में दुनिया की सबसे छोटे कद वाली महिला ने वोट डाला है.

Updated on: 19 Apr 2024, 11:22 AM

New Delhi:

Lok Sabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनाव 2024 की शुरुआत हो चुकी है. पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. इस दौरान दुनिया की सबसे छोटे कद की महिला ने वोट डाला है. महाराष्ट्र के नागपुर में ज्योति आमगे नाम की महिला ने मतदान कर सभी से मतदान प्रक्रिया में भाग लेने की अपील की.  इसके साथ ही ज्योति आमगे मतदातोओं के बीच आकर्षण का केंद्र बनी रहीं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक जारी रहेगा. चुनाव आयोग के अनुसार पहले चरण में 16.63 करोड़ से ज्यादा मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे. कुल मतदाताओं में 8.4 करोड़ पुरुष और 8.23 करोड़ महिला मतदाता हैं. 


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ज्योति आमगे का जन्म 16 दिसंबर 1993 को महाराष्ट्र के नागपुर में हुआ था. ज्योति की लंबाई केवल 2 फुट है. इसके साथ ही वह दुनिया की सबसे छोटे कद वाली महिला के तौर पर जानी जाती हैं. ज्योति का नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में रिकॉर्ड है. उनको दो बार वर्ल्ड रिकॉर्ड का बैज भी दिया जा चुका है. दरअसल, ज्योति एकोंड्रोप्लासिया नाम की एक एक हड्डियों वाली बीमारी से ग्रसित हैं. इसकी वजह से उनकी लंबाई भी ज्यादा नहीं बढ़ पाई है. शुरुआती दौर में ज्योति को उनकी कम लंबाई की वजह से काफी परेशान किया जाता था, लेकिन उन्होंने अपनी कमजोरी को अपनी सबसे बड़ी ताकत बनाया है.

ज्योति अपने परिवार को साथ महाराष्ट्र के नागपुर में रहती हैं. ज्योति के अलावा उनके परिवार में उनकी मां,  पिता, भाई और भाभी हैं. ज्योति से शादी करने से साफ इनकार कर दिया है, वह सिंगल रहने का मन बना चुकी हैं. करियर की बात करें तो वो एक्टिंग और मॉडलिंग कर रही हैं. इसके साथ ही वह हॉरर स्टोरी में भी अभिनय कर चुकी हैं. ज्योति अपना एक यूट्यूब चैनल भी चलाती हैं.