logo-image

Congress Candidate List: कांग्रेस ने जारी की प्रत्याशियों की एक और सूची, जानें किसे कहां से मिला टिकट

Congress Candidate List: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान से पहले कांग्रेस ने जारी उम्मीदवारों की एक और लिस्ट, जानें किन लोगों को मिला टिकट

Updated on: 06 Apr 2024, 01:38 PM

New Delhi:

Congress Candidate List: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर देशभर में इन दिनों सियासी हलचलें तेज हैं. राजनीतिक दल अपने-अपने क्षेत्रों में मेराथन रैलियों और रोड शो के जरिए प्रत्याशियों का प्रचार कर रहे हैं. इस बीच आने वाले चरणों के लिए उम्मीदवारों के नामों का ऐलान भी हो रहा है. इसी कड़ी में कांग्रेस ने अपने कैंडिडेट की एक और सूची जारी की है. पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में कांग्रेस चुनाव समिति की एक बैठक आयोजित की गई . इस बैठक में प्रत्याशियों के नाम पर मुहर लगी. 

इन लोगों को कांग्रेस ने दिया टिकट
कांग्रेस की ओर से जारी एक और लोकसभा चुनाव प्रत्याशियों की सूची की बात करें तो इसमें उत्तर गोवा से रमाकांत खलाप, साउथ गोवा से कैप्टन विरआटो फर्नांडिस को अपना उम्मीदवार घोषित किया है. इसके अलावा कांग्रेस ने मध्य प्रदेश से भी तीन कैंडिडेट के नाम का ऐलान किया है. इनमें एक दादरा और नगर हवेली सीट पर प्रत्याशी का नाम भी शामिल है. 

यह भी पढ़ें - 'आज पूरी दुनिया में बज रहा भारत का डंका', सहारनपुर की रैली में बोले PM मोदी

एमपी की इन तीन सीट पर उम्मीदवारों का ऐलान
कांग्रेस ने मध्य प्रदेश की जिन तीन सीट से अपने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया है उनमें मुरैना सीट से सत्यापाल सिंह सिकरवार, प्रवीण पाठक को ग्वालियर और खंडवा संसदीय क्षेत्र से नरेंद्र पटेल को उम्मीदवार घोषित किया है. इसके अलावा पार्टी की ओर से दादर और नगर हवेली से जिस उम्मीदवार को टिकट दिया है उसका नाम अजीत रामजीभाई है माहला है. 

अबतक कांग्रेस के 241 उम्मीदवार घोषित
कांग्रेस की ओर से लोकसभा चुनाव के लिए 14 लिस्ट जारी की जा चुकी हैं. इसमें कुल 241  प्रत्याशियों के नाम का ऐलान शामिल है. इससे पहले 13 अलग-अलग लिस्ट में 235 कैंडिडेट का ऐलान किया गया था.

बता दें कि देश में 18वीं लोकसभा के लिए आम चुनाव का पहला चरण 19 अप्रैल 2024 से शुरू होगा. इसके बाद छह और चरण 26 अप्रैल, 7, 13, 20 और 25 मई को आयोजित किए जाएंगे. 1 जून को भी वोटिंग होंगी जबकि 4 जून 2024 को मतगणना होगी.

बता दें कि एक दिन पहले कांग्रेस ने पार्टी का घोषणा पत्र भी जारी किया है. इस घोषणा पत्र में कांग्रेस की ओर से पांच न्याय के साथ-साथ 25 गारंटी दी हैं. इनमें रोजगार से लेकर महिलाओं की सुरक्षा तक कई तरह के वादे किए गए हैं. किसानों के लिए भी कई अहम वादे किए हैं. हालांकि कांग्रेस के मेनिफेस्टो को लेकर सियासी बवाल भी मचा. बीजेपी से इसे झूठ का पुलिंदा बताया. यही नहीं मेनिफेस्टो में छपी तस्वीरों को भी विदेशी स्थलों की तस्वीर बताया गया. बीजेपी ने कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर कई गंभीर आरोप भी लगाए.