logo-image

Lok Sabha Election: राजस्थान बीजेपी में लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा बदलाव, खतरे में इन सांसदों की टिकट

Lok Sabha Election 2024: बीजेपी ने लोकसभा चुनाव से पहले राजस्थान में किए बड़े बदलाव, खतरे में इन प्रत्याशियों की टिकट

Updated on: 02 Mar 2024, 12:13 PM

New Delhi:

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव 2024 की अधिसूचना में अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है. अगले कुछ दिनों में चुनाव आयोग की ओर से अधिसूचना जारी कर दी जाएगी. इस बीच राजनीतिक दलों की ओर से कई तरह के बड़े फैसले लिए जा रहे हैं. कहीं पर टिकटों का बंटवारा हो रहा है तो कहीं प्रत्याशियों के नामों पर मंथन. इस बीच राजस्थान से बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल लोकसभा चुनाव से पहले ही राजस्थान बीजेपी में बड़ा बदलाव किया गया है. यही नहीं बताया जा रहा है कि इस बार यहां से भी कुछ सांसदों के टिकट कट सकते हैं. बीजेपी यहां से नए चेहरों को मौका दे सकती है. 

भारतीय जनता पार्टी के राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने अपनी टीम में खासा बदलाव किया है. शुक्रवार देर रात इसको लेकर अहम फैसले लिए गए हैं. शनिवार की सुबह से ही राजनीतिक हलकों में राजस्थान बीजेपी में हुए बदलावों को लेकर चर्चा का बाजार गर्म हो गया.  बताया जा रहा है कि सीपी जोशी ने नए बदलाव के तहत कई पदाधिकारियों को प्रमोशन दिया है. 

यह भी पढ़ें - 'मुझे राजनीतिक दायित्वों से मुक्त कर दें', लोकसभा चुनाव से पहले गौतम गंभीर ने राजनीति छोड़ने का बनाया मन

राजस्थान बीजेपी में क्या हुआ बदलाव
राजस्थान बीजेपी में प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने जो बदलाव किया है उसके तहत 10 प्रदेश उपाध्यक्ष की नियुक्ति की गई है, जबकि 5 प्रदेश महामंत्री और 12 प्रदेश मंत्रियों के नाम का ऐलान किया गया है. इस टीम का काम आगामी लोकसभा चुनाव में पार्टी के लिए जमीन को मजबूत करना औऱ वोटों में तब्दील करना है. 

इन लोगों को बनाया गया उपाध्यक्ष
सीपी जोशी ने अपनी टीम में जिन 10 प्रदेश उपाध्यक्षों को जगह दी है उनमें नारायण पंचारिया, सीआर चौधरी, बालकनाथ योगी, चुन्नीलाल गरासिया, मुकेश दाधीच, सरदार अजयपाल सिंह, प्रभुलाल सैनी, ज्योति मिर्धा और नाहर सिंह प्रमुख रूप से शामिल हैं. इसके अलावा प्रदेश महामंत्री बनाए गए चेहरों में श्रवण सिंह बगड़ी, जितेंद्र गोठवाल, दामोदर अग्रवाल, संतोष अहलावत और ओम प्रकाश भड़ाना को जगह दी गई है. 

इन दावेदारों के कट सकते हैं लोकसभा टिकट
दरअसल सीपी जोशी की टीम में एक खास संदेश छिपा हुआ है ये संदेश है उन लोगों के लिए जो लोकसभा टिकट के लिए प्रबल दावेदार  माने जा रहे थे. इनमें ज्योति मिर्धा और सीआर चौधरी का नाम सबसे आगे माना जा रहा है. दोनों को सीपी जोशी ने प्रदेश महामंत्री का रोल दिया है. ऐसे में माना जा रहा है कि इन्हें बीजेपी लोकसभा का टिकट देने के मूड में नहीं है.

वहीं नागौर से लोकसभा सीट के प्रबल दावेदार माने जा रहे प्रदेश महामंत्री जगबीर छाबा को भी सीपी जोशी की टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है. ऐसे में माना जा रहा है कि इस सीट से बीजेपी चौंकाने वाले नाम का ऐलान कर सकती है. 

यह भी पढ़ें - 18 महीने बाद एक साथ दिखेंगे पीएम मोदी और सीएम नीतीश कुमार

इनका नेताओं का हुआ प्रमोशन
सीपी जोशी की टीम में हुए बदलाव ने कुछ नेताओं के प्रमोशन पर भी मुहर लगाई है. इनमें श्रवण सिंह बगड़ी को उपाध्यक्ष से महामंत्री बनाया गया है. जबकि बालकनाथ को भी प्रदेश उपाध्यक्ष के तौर पर जगह दी गई है. इन दोनों के अलावा जोशी ने ओम प्रकाश भड़ाना को भी ओबीसी मोर्चे के अध्यक्ष पद से प्रमोट करते हुए प्रदेश के महामंत्री के तौर पर नियुक्त किया है. ऐसे में लोकसभा चुनाव से पहले राजस्थान बीजेपी में हुए बड़े बदलाव आगामी चुनाव को लेकर बीजेपी की रणनीति का अहम दांव माने जा रहे हैं.