logo-image

Google Doodle: गूगल ने बदला अपना डूडल, लोकसभा चुनाव को इस तरह किया सेलिब्रेट

Google Celebrate Lok Sabha Elections 2024: आज भारत में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पहले चरण की वोटिंग हो रही है. इस मौके पर गूगल ने अपने डूडल को इस तरह बदला है कि सब तारीफें कर रहे हैं.

Updated on: 19 Apr 2024, 11:15 AM

New Delhi :

Google Celebrate Lok Sabha Elections 2024: दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश में इस बार 18 वीं लोकसभा के लिए चुनाव हो रहे हैं. 21 राज्यों की कुल 102 सीटों पर 1625 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. ऐसे में गूगल में भी इसका उत्साह देखा जा रहा है. गूगल के डूडल को देखकर सब यही कह रहे हैं कि गूगल पर भी चुनाव का खुमार चढ़ गया है. आज चुनाव के जश्न को गूगल भी सेलिब्रेट कर रहा है. अपनी ओर से गूगल भी लोगों को भारत में चल रही वोटिंग के लिए प्रोत्साहित कर रहा है. आइए जानते हैं किस तरह गूगल ने अपने डूडल पर आज बदलाव किया है. 

आज Google ने बनाया नया Doodle

भारत में 18वीं लोकसभा के लिए वोटिंग हो रही है. इस बार सात चरणों में चुनाव होंगे. पहले चरण के लोकसभा इलेक्शन का क्रेज सिर्फ भारत में रह रहे लोगों को ही नहीं बल्कि गूगल को भी है. गूगल ने आज आपने डूडल को इस तरह डिजाइन किया है कि उसमें एक हाथ की अंगूली स्याही से रंगी नज़र आ रही है. ये गूगल की ओर से एक छोटी सी कोशिश कि भारत में लोग मतदान के लिए और उत्साहित हों और आपने घरों से निकलकर मतदान केंद्र में वोट डालने जाएं. वैसे गूगल दुनिया में जो भी बड़ी घटनाएं जिस दिन भी होती हैं उसे अपने डूडल के जरिए लोगों को बताने की कोशिश करता है. थोड़े-थोड़े समय पर गूगल अपना डूडल बदलता रहता है. तो आज आप अगर गूगल के पेज पर कुछ भी सर्च करने जा रहे हैं तो आपको ये लोकसभा स्पेशल डूडल नज़र आएगा. 

लोकसभा चुनाव 2024

21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 102 सीटों पर वोटिंग हो रही है. इस बार भारत में 7 चरणों में वोट डाले जाएंगे. आज 19 अप्रैल को वोटिंग के बाद 26 अप्रैल को दूसरे चरण का,  7 मई को तीसरे चरण का, 13 मई को चौथे चरण का, 20 मई को पांचवे चरण, 25 मई को छठे चरण और 1 जून को  सातवें चरण के लिए वोटिंग होगी. इन सात चरणों में कुल 543 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. जिसके नतीजे 4 जून  2024 को आ जाएंगे.