logo-image

UGC NET: यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के आलावा कई और विकल्प, जानें यहां

कुछ ही दिनों पहले यूजीसी नेट(UGC NET) परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए गए. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यूजीसी नेट पास करने वालों के लिए सिर्फ जेआरएफ (JRF)और असिस्टेट प्रोफेसर ही ऑप्शन नहीं है बल्कि कई और विकल्प है.

Updated on: 27 Jul 2023, 09:59 AM

नई दिल्ली:

UGC NET: कुछ ही दिनों पहले यूजीसी नेट(UGC NET) परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए गए. देश के किसी भी यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर बनना चाहते हैं तो यूजीसी नेट (UGC NET) पास करना सरकार ने जरूरी होता है. देश के कई युवा शिक्षा के क्षेत्र में आना चाहते है और अपना करियर इसी क्षेत्र में बनाना चाहते हैं. ये परीक्षाएं साल में दो बार होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यूजीसी नेट पास करने वालों के लिए सिर्फ जेआरएफ (JRF)और असिस्टेट प्रोफेसर ही ऑप्शन नहीं है बल्कि कई और विकल्प है. वर्तमान समय में यूजीसी नेट परीक्षा ने पास किए केंडिडेट के लिए पढ़ाना और रिसर्च के क्षेत्र में कई विकल्प उपलब्ध हैं. इसके तहत आप इन दोनों के अलावा पीएसयू में भी जॉब कर सकते हैं.

35 हजार रुपए और HRA

अगर आप जेआरएफ यानी जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए योग्य हैं तो आप अपने पोस्ट ग्रेजूएट सबेजक्ट में रिसर्च का काम कर सकते हैं. आप नेट कॉर्डिनेटर संस्थानों में यूनिवर्सिटी और कॉलेजों का चुनाव आसानी से कर सकते हैं. आप पीएचडी के लिए एडमिशन ले सकते हैं. नेट जेआरएफ में पास करने वाले और पीएचडी में एडमिशन लेने वाले को पांच साल के लिए फैलोशिप दिया जाता है. पहले दो साल के लिए 31 हजार और हाउस रेंट अलावेंस (HRA) प्रत्येक महीना दिया जाता है. इसे बाद अगले तीन साल के लिए 35 हजार और एचआरए (HRA) दिया जाता है. छात्रवृति का अमाउंट संस्थानों के हिसाब से अलग- अलग हो सकते हैं. इसके आलावा संबंधित यूनिवर्सिटी के पॉलिसी के अनुसार सुविधाएं और ग्रांट दिया जाता है. 

जेआरएफ ऑफर के लिए एलिजिबलिटी पास करने वालों को दो तरफ से फायदा होता है. इसमें आप परमानेंट नौकरी और डॉक्टरेट की उपाधि दी जाती है. आप किसी भी कॉर्पोरेट कंपनी में रिसर्च का काम कर सकते हैं. देश में कुछ ऐसे संगठन या कंपनी है जो रिसर्च के लिए जेआरएफ क्वालिफाइड लोगों की नियुक्ति करते हैं. 

यूजीसी नेट के लिए प्रमोशन के अवसर इस तरह है
1. JRF (जूनियर रिसर्च फेलो) SRF (सीनियर रिसर्च फेलो)
2. PF (प्रोजेक्ट फेलो) SPF (सीनियर प्रोजेक्ट फेलो)
3. PA (प्रोजेक्ट असिस्टेंट/एसोसिएट) एसपीए (सीनियर प्रोजेक्ट असिस्टेंट/एसोसिएट)
4. राइटर, सीनियर राइटर
5. प्रोजेक्ट मैनेजर, प्रोजेक्ट हेड