logo-image

JRF वालों को ही नहीं इन स्टूडेंट्स को भी हर महीने स्कॉलरशिप देती है UGC

​UGC Scholarship: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) हर स्टूडेंट को स्कॉलरशिप देती है जो एनटीए की जूनियर रिसर्च फैलोशिप (JRF) की परीक्षा पास कर लेते हैं और किसी विश्वविद्यालय या संस्थान से पीएचडी करते हैं. लेकिन इसके अलावा भी यूजीपी छात्रों को स्कॉलरशिप

Updated on: 17 Jun 2023, 12:54 PM

New Delhi:

​UGC Scholarship: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) हर स्टूडेंट को स्कॉलरशिप देती है जो एनटीए की जूनियर रिसर्च फैलोशिप (JRF) की परीक्षा पास कर लेते हैं और किसी विश्वविद्यालय या संस्थान से पीएचडी करते हैं. लेकिन इसके अलावा भी यूजीपी छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान करती है. हालांकि ये स्कॉरशिप सिर्फ लड़कियों को दी जाती है. जिससे वह अपनी आगे की पढ़ाई जारी रख सकें. ये स्कॉलरशिप ऐसे अभ्यार्थी को दी जाती है जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं. इस स्कॉलरशिप के जरिए जरूरत मंद छात्रों की मदद होती है. जिससे वह बिना परेशानी के अपनी पढ़ाई पूरी कर सकें. यूजीसी की इस योजना के तहत छात्राओं को हर महीने 2000 रुपये दिए जाते हैं.  ये स्कॉलरशिप इंदिरा गांधी छात्रवृत्ति योजना 'सिंगल गर्ल चाइल्ड' के नाम से दी जाती है.

क्या है इंदिरा गांधी छात्रवृत्ति योजना 'सिंगल गर्ल चाइल्ड' योजना

बता दें कि इस योजना के तरह यूनिवर्सिटी ग्रांड कमीशन (UGC) हर महीने छात्राओं को 2000 रुपये प्रदान करती है. हालांकि ये स्कॉलरशिप उन्हें तब मिलेगी जब वे पोस्ट ग्रेजुएशन यानी पीजी में एडमिशन लेती है. इस दौरान यानी पूरे दो साल तक यूजीसी छात्राओं को हर महीने पैसे देगी.

ये भी पढ़ें: 10वीं पास के लिए भारतीय नौसेना में शामिल होने का शानदार मौका, इस दिन से शुरु होंगे आवेदन

इंदिरा गांधी छात्रवृत्ति योजना 'सिंगल गर्ल चाइल्ड' के लिए ये है योग्यता

बता दें कि यूजीसी की इस स्कॉलरशिप के लिए वहीं छात्राएं आवेदन कर सकती है जो अपने माता-पिता की इकलौती संतान हैं. इसके साथ ही छात्रा की उम्र 30 साल से कम होनी चाहिए. साथ ही छात्रा ने पीजी कोर्स यानी परा-स्नातक में एडमिशन लिया हो. ध्यान देने वाली बात ये है कि अगर छात्रा का कोई भाई या बहन है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा.

इन छात्राओं को नहीं मिल सकती है ये स्कॉलरशिप

इस छात्रवृत्ति के लिए वे छात्राएं भी आवेदन नहीं कर सकती जो पहले से किसी दूसरी योजना के तहत स्कॉलरशिप ले रही हैं. इस योजना के संबंध में ज्यादा जानकारी यूनिवर्सिटी ग्रांड कमीशन की वेबसाइट से ली जा सकती है. गौरतलब है कि UGC इस तरह की कई और योजनाएं या स्कॉलरशिप के प्रोग्राम चलाती है जिससे स्टूडेंट्स की पढ़ाई आर्थिक समस्या की वजह से बीच में ही रुक जाए.