logo-image

JEE Advanced 2023 Registrations: जेईई एडवांस्ड के लिए Apply करने की आखिरी तारीख आज, फटाफट करें आवेदन

जेईई एडवांस्ड 2023 के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख आज है

Updated on: 04 May 2023, 04:40 PM

नई दिल्ली:

JEE Advanced 2023 Registrations : जेईई एडवांस्ड 2023 के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख आज है,  जो अभ्यर्थी जेईई मेन में पास आउट हुए हैं, वे गुरुवार की शाम तक जेईई की अधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. आज के बाद एप्लीकेशन फॉर्म एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा. हां ध्यान रहे कि अप्लाई ऑनलाइन की जाएगी. साथ ही एडवांस्ड के लिए आवेदन की आखिरी तारीख भी नहीं बढ़ाई जाएगी. अभ्यर्थी 5 मई तक फीस जमा करा सकेंगे.  जेईई एडवांस 2023, 4 जून को होगी.  पहला पेपर सुबह 9:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक होगा, जबकि दूसरा पेपर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे आयोजित किया जाएगा. जो अभ्यर्थी इस परीक्षा में सफल होंगे, उन्हें रैंक के आधार पर आईआईटी में बीटेक के विभिन्न ट्रेड में प्रवेश दिया जाएगा.

बता दें कि जेईई एडवांस्ड 2023 को कराने की जिम्मेदारी इस बारे में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, गुवाहाटी को दी गई है. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) की तरफ से पेश किए जाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए अभ्यर्थियों को जेईई एडवांस्ड परीक्षा में शामिल होने की आवश्यकता होती है, जिसमें दो पेपर होते हैं. दोनों पेपर की टाइमिंग 3 घंटे की होती है. जेईई एडवांस्ड परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में होती है, और एक अभ्यर्थी लगातार दो वर्षों में अधिकतम दो बार परीक्षा दे सकता है. 

यह भी पढ़ें: Go First Airlines News: DGCA ने Go First को दिया आदेश, रद्द हुए उड़ानों का पैसा जल्द से जल्द करें रिफंड


JEE एडवांस्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड एग्जाम से एक सप्ताह पहले जारी किया जाएगा. अभ्यर्थी एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे.

ऐसे करें आवेदन
सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं.
-'जेईई एडवांस रजिस्ट्रेशन पोर्टल' पर जाएं और जेईई (मुख्य) 2023 आवेदन संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें.
- आवेदन पत्र भरें और जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.
- आवेदन शुल्क का भुगतान करें और आवेदन करें.