logo-image

Tips to Relieve Tension During Exam: परीक्षा के दौरान होती है चिंता, ये है टेंशन भगाने का मंत्र

परीक्षा के समय टेंशन भगाने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स हैं जो आपको परीक्षा के दौरान स्थिर और सकुशल रखने में मदद कर सकते हैं.

Updated on: 29 Jan 2024, 01:57 PM

नई दिल्ली:

Tips to Relieve Tension During Exam: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्रों से परीक्षा पे चर्चा की है. इस दौरान पीएम मोदी ने बताया कि कैसे परीक्षा के समय आने वाले दवाब निपटा जा सकता है. पीएम ने छात्रों के सवालों के जवाब भी दिए हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने छात्रों को सफलता के मंत्र भी बताए हैं. तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे परीक्षा के दौरान आने वाले परेशानियों से निपटा जा सकता है. बता दें कि परीक्षा के समय टेंशन भगाने के टिप्स परीक्षा की टेंशन एक आम समस्या है जो छात्रों को परीक्षा के समय में प्रभावित कर सकती है.

यह टेंशन उनके मानसिक स्वास्थ्य और प्रदर्शन पर असर डाल सकती है और उन्हें परीक्षा में सफलता प्राप्त करने की क्षमता से वंचित कर सकती है. टेंशन का मुख्य कारण होता है छात्रों की अध्ययन करने की अनुकूलता और सही समय प्रबंधन की कमी. अधिकांश छात्र परीक्षा के पहले दिनों में अधिक अध्ययन करते हैं और परीक्षा के समय में टेंशन का सामना करते हैं. परीक्षा के समय टेंशन भगाने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स हैं जो आपको परीक्षा के दौरान स्थिर और सकुशल रखने में मदद कर सकते हैं.

नियमित व्यायाम और ध्यान: प्रतिदिन कुछ समय व्यायाम और ध्यान करना आपकी मानसिक स्थिति को स्थिर करता है और आपको टेंशन से दूर रखता है.

पौष्टिक आहार: परीक्षा के समय सही आहार लेना बहुत महत्वपूर्ण है. उचित पोषण से शरीर और मस्तिष्क अच्छी तरह से काम करते हैं और आपको टेंशन से बचाते हैं.

प्रश्न-पत्र पर पूरा ध्यान: परीक्षा के समय प्रश्न-पत्र पर पूरा ध्यान देने से आपका ध्यान परीक्षा केंद्र में होता है और आपको विचलित होने से बचाता है.

नींद की पूरी: परीक्षा के पहले रात्रि में पूरी नींद लेना बहुत महत्वपूर्ण है. अच्छी नींद से आपका मस्तिष्क ताजगी और सकारात्मकता से भर जाता है.

सोशल मीडिया का सीमित उपयोग: परीक्षा के समय सोशल मीडिया का सीमित उपयोग करें. अत्यधिक सोशल मीडिया उपयोग आपको ध्यान विचलित कर सकता है और टेंशन बढ़ा सकता है.

सक्रिय अवकाश: परीक्षा के समय छोटे-छोटे सक्रिय अवकाश लेना बहुत महत्वपूर्ण है. ध्यान दिलाने के लिए कुछ अवकाश लेने से आपका मन पुनः परीक्षा में लग जाता है.

इन टिप्स का पालन करके आप परीक्षा के समय टेंशन को कम कर सकते हैं और अपने ध्यान को स्थिर रख सकते हैं.

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी ने बोर्ड परीक्षा में टॉप करने के लिए छात्रों के दिए ये 10 मंत्र