logo-image

BSEB Matriculation compartmental exam schedule 2023: मैट्रिक कंपार्टमेंटल एग्जाम की डेट आई सामने, इस तारीख से दो पालियों में होगी परीक्षा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक कंपार्टमेंटल 2023 का परीक्षा शेड्यूल जारी कर दिया है.

Updated on: 25 Apr 2023, 09:17 PM

नई दिल्ली:

BSEB Matriculation compartmental cum special exam schedule 2023: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक कंपार्टमेंटल 2023 का परीक्षा शेड्यूल जारी कर दिया है. समिति ने सह विशेष परीक्षा का भी कार्यक्रम जारी किया है. ये परीक्षा 10 मई से 13 मई 2023 के बीच  दो पालियों में आयोजित की जाएगी.  दोनों पालियों में परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले पहुंचना अनिवार्य है. देर से पहुंचने वाले छात्रों को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी. प्रथम पाली की परीक्षा, सुबह 9: 30 बजे से शुरू होगी, जबकि द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर दो बजे से प्रारंभ होगी. देर से आने वाले परीक्षार्थियों को किसी भी हालात में एंट्री नहीं दी जाएगी. 

ऐच्छिक विषय  संगीत, नृत्य, गृह विज्ञान, ललित कला और दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों के संगीत विषय की प्रायोगिक परीक्षा का आयोजन 6 मई  से 8 मई 2023 तक किया जाएगा. परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे. नकल करने वाले परीक्षार्थियों पर कड़ी नजर रखी जाएगी. ऐसे में परीक्षार्थियों को सलाह दी जाती है कि वह नकल की कोई भी चीज लेकर परीक्षा केंद्रों पर ना जाए. पकड़े जाने पर जेल और आर्थिक दंड भी भरना होगा. साथ ही, इंटरनल अस्सेमेंट और लिट्रेसी एक्टिविटी एवं प्रायोगिक परीक्षाओं से संबंधित दस्तावेज संबंधित जिले के जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में 9 मई 2023 तक जमा करना है. 

यह भी पढ़ें: UP Board 12th Result 2023: BJP के पूर्व MLA ने 12वीं परीक्षा पास की, सेकेंड डिवीजन आने पर क्या बोले नेताजी

दिव्यांगों और दृष्टिबाधित को मिलेगी ये सुविधा
दोनों पालियों में बच्चों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय दिया जाएगा. इसके अलावा दिव्यांग और दृष्टिबाधित परीक्षार्थी को  नॉन मैट्रिक स्तर के लेखक रखने की अनुमति दी जाएगी, जो लिखने  में जिला शिक्षा पदाधिकारी की ओर से निर्देश दिए गए हैं. संबंधित सूचना समिति कार्यालय को भी उपलब्ध करायी जाएगी. दिव्यांग और दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों को परीक्षा के लिए निर्धारित समय में 20 मिनट प्रति घंटा अलग से समय दिया जाएगा.