सबसे निचले स्तर पर रुपया, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 43 पैसे टूटकर 69 पर पहुंचा

फेडरल रिजर्व के चेयरमैन की अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर उत्साहजनक टिप्पणी से डॉलर के एक साल के उच्च स्तर पर पहुंचने के साथ रुपये में यह गिरावट आई।

  |   Updated On : July 20, 2018 12:02 AM
रुपया लगातार हो रहा कमजोर

रुपया लगातार हो रहा कमजोर

नई दिल्ली:  

डॉलर के मुकाबले रुपया लगातार कमजोर हो रहा है। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया गुरुवार को 43 पैसे टूटकर 69.05 पर बंद हुआ, जो अब तक का सबसे निचला स्तर है।

फेडरल रिजर्व के चेयरमैन की अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर उत्साहजनक टिप्पणी से डॉलर के एक साल के उच्च स्तर पर पहुंचने के साथ रुपये में यह गिरावट आई। किसी एक दिन में 29 मई के बाद यह सबसे बड़ी गिरावट है। 

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया शुरुआती कारोबार में बैंकों और आयातकों की अमेरिकी करंसी की भारी मांग के बीच गिरावट के साथ 68.72 पर पहुंच गया। बाद में यह 69.07 तक चला गया। अंत में यह 43 पैसे या 0.63 प्रतिशत टूटकर 69.05 पर बंद हुआ। 

कारोबारियों के अनुसार अमरिकी फेडरल रिजर्व बैंक के चेयरमैन के बयान और घरेलू स्तर पर संसद में पेश अविश्वास प्रस्ताव जैसे कारणों से रुपये में गिरावट आई।

फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पावेल ने अमेरिकी संसद के सामने दिए बयान में अमेरिकी अर्थव्यवस्था की मजबूती की बात कही। इससे ब्याज दर में वृद्धि की संभावना बनी है। हालांकि, उन्होंने इसमें धीरे-धीरे वृद्धि का संकेत दिया है।

और पढ़ें- भारत की आर्थिक विकास दर इस साल 7.5 फीसदी ररेगी: फिक्की

First Published: Thursday, July 19, 2018 11:54 PM

RELATED TAG: Rupee, Dollar, Us Dollar,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो