Breaking
  • गुजरात चुनाव: कांग्रेस ने दूसरी सूची जारी की, 13 उम्मीदवारों के नाम शामिल

नोटबंदी इफैक्ट: एयरपोर्ट्स से मिले 87 करोड़ रुपये कैश और 2000 किलो ग्राम सोना

  |  Updated On : November 10, 2017 07:10 AM
सीआईएसएफ (एएनआई)

सीआईएसएफ (एएनआई)

नई दिल्ली:  

नोटबंदी लागू होने से लेकर अब तक देश के अलग-अलग एयरपोर्ट्स से 1491.50 किलोग्राम सोना, 572.63 ग्राम चांदी और 87.17 करोड़ रुपये नक़द बरामद किए गए हैं। ये कामयाबी सीआईएसएफ (सेंट्रल इंड्रस्टियल सिक्योरिटी फोर्सेज़) को सभी एयरपोर्ट्स पर यात्रियों के तलाशी के दैरान मिली है।

सबसे अधिक मात्रा में कैश, सोना और चांदी दिल्ली जयपुर और मुम्बई के एयरपोर्ट्स से बरामद हुआ है। सिर्फ़ दिल्ली की बात करें तो यहां से 498.35 किलोग्राम सोना बरामद हुआ है।

दरअसल पिछले साल 8 नवम्बर को नोटबंदी (500 और 1000 के नोट्स को रद्द घोषित किया गया) लागू करने के बाद से वित्त मंत्रालय ने देश के सभी एयरपोर्ट्स पर सीआईएसएफ को बाहर जाने वाले लोगों और उनके समानों (ख़ासकर कैश और सोना) पर नज़र रखने को कहा था।

और पढ़ें: नोटबंदी: कालाधन, जाली नोट, आतंकवाद पर PM मोदी के दावे और एक साल में इसका असर

जिसके बाद सीआईएसएफ ने देश के सभी 59 एयरपोर्ट्स को सलाह दी थी कि वो हर आने-जाने वाले लोगों के सामानों पर ध्यान रखें और उसे चेक करें।

इतना ही नहीं अगर सीआईएसएफ को किसी भी यात्री पर कोई शंका हौती है तो वो आयकर विभाग के इंटेलिजेंस युनिट को जानकारी देते हैं। जिससे कि आयकर विभाग उस व्यक्ति पर क़ानूनन कार्रवाई करे।

पी. चिदंबरम ने नोटबंदी को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोला, कहा नौकरियां नष्ट हो रही हैं और कई उद्योग बंद हो रहे हैं

RELATED TAG: Cisf, Demonetisation, Gold, Airport, Smuggling, Income Tax,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो