Breaking
  • NN Exclusive: कारगिल पर मुशर्रफ का कबूलनामा, कहा-लड़ाई के दौरान भारत के पहाड़ पर खड़ा था -Read More »
  • आनंदी बेन बनी मध्य प्रदेश की राज्यपाल
  • विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के उप- उच्चायुक्त को किया तलब

दिल्ली को प्रदूषण मुक्त करेगी एंटी स्मोग गन, ट्रायल रन आज

  |  Updated On : December 20, 2017 06:43 AM
 एंटी स्मोग गन

एंटी स्मोग गन

नई दिल्ली:  

दिल्ली में बढ़ती ठंड और प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार एंटी स्मॉग गन का सहारा ले रही है। जिसका ट्रायल रन आज पूर्वी दिल्ली के सबसे ज्यादा प्रदूषण वाले इलाके आनंद विहार आईएसबीटी पर किया जाएगा। इसके बाद डीटीयू और दूसरे प्रदूषित क्षेत्रों से स्मॉग हटाने में इसका इस्तेमाल किया जाएगा।

पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन के साथ उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ने दिल्ली सचिवालय पर इस गन का ट्रायल सोमवार को किया था। हालांकि इसकी उपयोगिता को समझने के लिए अभी और ट्रायल लिए जाने का विचार है। इस एक मशीन की कीमत करीब 20 लाख है। 

एंटी स्मॉग गन काफी ऊपर तक पानी का छिड़काव करते हुए धूल के कणों को साफ कर देती है। इस तरह की मशीनों का प्रयोग चीन और कुछ दूसरे देशों में भी हो रहा है। हरियाणा में भी पराली और इंडस्ट्री के धुएं से बचने के लिए एंटी स्मॉग गन का इस्तेमाल किया जा चुका है।

पर्यावरण सचिव अनिल कुमार सिंह ने वायु प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए एजेंसियों और पक्षों की विस्तृत कार्ययोजना की समीक्षा के लिए बैठक में उपराज्यपाल अनिल बैजल को एंटी स्मोग गन के प्रायोगिक संचालन के बारे में बताया।

बैठक में उपराज्यपाल ने प्राधिकारों से 16 महीने की समय सीमा में निगमीय ठोस अपशिष्ट का पूरी तरह से प्रबंधन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही यह भी तय हो जाए कि योजना के क्रियान्वयन के लिए धन कहां से आएगा।

प्रदूषण की वजहों का पता लगाने के लिए निगम के 7 वॉर्ड में होमगार्ड और एनवायरनमेंट मार्शल तैनात किए जा रहे हैं। इनकी संख्या को बढ़ाकर 100 किया जाएगा और 50 वॉर्डों में इनकी तैनाती होगी।

इसे भी पढ़ें: बच्चों की दिमागी सेहत का सबसे बड़ा दुश्मन स्मॉग, UNICEF की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

RELATED TAG: Anti-smog Gun,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो