logo-image

अमेरिकियों से अरबों की ठगी, महिला और पुरुष समेत 84 गिरफ्तार

VICdial सॉफ्टवेयर व एक्सलाइट/ eye beem डीलर का प्रयोग करके IVR के माध्यम से अमेरिकी लोगों का डाटा लिया करते थे.

Updated on: 24 Aug 2023, 08:38 PM

नई दिल्ली:

इंटरनेशनल कॉल सेंटर का भंडाफोड़ हुआ है. अमरीकन भाषा में बात करके विदेशों मे ठगी के कई मामले सामने आए हैं. महिला और पुरुष समेत 84 आरोपी गिरफ्तार किए गए. हर रात 30 से 40 लाख का कमाते थे. इनके पास लाखों US के डेटा मौजूद हैं. ये बैंक खातों की जानकारी जुटा कर सेंधमारी करते थे. अमेरिकन सिटीजन से ठगी की जाती थी. डार्क वेब के माध्यम डेटा लिया जाता था. VICdial सॉफ्टवेयर व एक्सलाइट/ eye beem डीलर का प्रयोग करके IVR के माध्यम से अमेरिकी लोगों का डाटा लिया करते थे. खुद को सिक्योरिटी एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट ऑफ़ उस का कर्मचारी बताया कर मोबाइल पर वॉइस मैसेज भेजने के बाद ठगी क्या करते थे.

150 कम्प्यूटर, 13 मोबाइल, एक बड़ा सरवर और राउटर, क्रेटा गाड़ी, 20 लाख कैश, 42 प्रिंटर बरामद किए गए ​हैं. हर्ष और योगेश पुजारी इसके मास्टरमाइंड बताए गए हैं. ये फरार हैं. ये बिटकॉन के माध्यम से पैसा लेते थे. हवाला एंगल पर भी जांच जारी है.

कर्मचारियों को सैलरी कैश दिया करते थे. पुलिस ने बताया कि गुरुवार को पकड़े गए लोगों में 46 पुरुष और 38 महिलाएं हैं. उन्होंने बताया कि यह पता चला कि इस कॉल सेंटर द्वारा विदेशी नागरिकों से लाखों रुपये की ठगी की जा रही है.उन्होंने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों ने विदेशी नागरिकों से अरबों रुपये की ठगी की बात स्वीकार की है.