Breaking
  • वायुसेना के लड़ाकू विमानों का लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर अभ्यास शुरू -Read More »
  • खरीददारी के माहौल से चढ़े शेयर बाज़ार, सेंसेक्स करीब 150 अंक उछला, निफ्टी 10,220 स्तर पार -Read More »
  • फडणवीस का शिवसेना पर कटाक्ष, कहा- स्वार्थी दोस्त की तुलना में उदार विपक्ष अच्छा (पढ़ें ख़बर) -Read More »
  • सुशील मोदी के ट्वीट पर भड़के तेजस्वी, निजी हमला कर दी चुनौती (पढ़ें पूरी ख़बर) -Read More »

दिल्ली के युवक ने अमेजन इंडिया से ठगे 50 लाख रुपए, पुलिस ने किया गिरफ्तार

By   |  Updated On : October 11, 2017 10:43 PM

नई दिल्ली:  

दिल्ली के एक युवक को ऑनलाइन फ्रॉड केस के मामले में पकड़ा गया। दरअसल, 21 साल के युवक शिवम चोपड़ा ने ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन इंडिया से धोखेबाजी कर 50 लाख रुपए ठग लिए।

आंतरिक जांच में अपराध होने की जानकारी सामने आने के बाद अमेजन ने पुलिस में शिकायत की। इसके बाद पुलिस ने युवक को पिछले हफ्ते गिरफ्तार कर लिया।

21 साल का शिवम होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर चुका है। वह हर बार अलग अलग नाम और पते के साथ ई-कॉमर्स साइट अमेजन पर फोन का ऑर्डर करता था और डिलीवरी मिलने के बाद कहता था कि उसे खाली डिब्बा मिला है। इस तरह वह कंपनी में रिफंड के लिए क्लेम करता था और उसने 166 स्मार्टफोन्स का रिफंड अमेजन से ले लिया।

इस तरह से उसने करीब 50 लाख रुपए की धोखाधड़ी कंपनी के साथ की है। इसकी शुरुआत शिवम ने मार्च से की थी। उसने सबसे पहले दो फोन का ऑर्डर किया और उसका रिफंड लेने में भी कामयाब रहा।

इसके बाद उसने अप्रैल और मई में एपल, सैमसंग और वनप्लस स्मार्टफोन्स का ऑर्डर किया। उसने 225 मोबाइल का रिफंड क्लेम किया था और कंपनी ने उसे 166 फोन का रिफंड दिया।

रिफंड लेने के बाद शिवम इन फोन्स को ओएलएक्स या गफ्फार मार्केट में बेच देता था। उसके घर के पास ही रहने वाले एक टेलिकॉम स्टोर के मालिक सचिन जैन ने उसे 141 प्री-एक्टिवेटेड सिम 150 रुपए प्रति सिम के हिसाब बेची थी। इसी के जरिये वह अलग-अलग नाम से फोन ऑर्डर करता था और बाद में खाली डिब्बा आने का दावा करके फोन का रिफंड ले लेता था।

इस मामले में पुलिस ने सचिन जैन को भी गिरफ्तार किया है। डीसीपी (नॉर्थ-वेस्ट) मिलिंद डुंबरे ने बताया कि इस धोखाधड़ी को अंजान देने के लिए शिवम ने 141 सिम कार्ड और 50 ई-मेल आईडी का इस्तेमाल किया।

शिवम ने अमेजन पर कई अकाउंट भी बनाए थे। मिलिंद ने बताया कि वह अमेजन डिलीवरी बॉय को हर बार गलत पता देता था और जब वो मोबाइल लेकर आता था तो उसे कैश पेमेंट भी करता। पुलिस ने उसके पास से 19 मोबाइल, 12 लाख रुपए नकद और 40 बैंक पासबुक को जब्त कर लिया है।

एक बयान में अमेजन इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, 'हम दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे और इस मामले में जांच करने के लिए दिल्ली पुलिस का धन्यवाद करते हैं।'

और पढ़ेंः आगराः पड़ोसी युवकों ने किया छात्रा के साथ गैंगरेप, मुख्य आरोपी गिरफ्तार

RELATED TAG: Online Theft In Delhi, Amazon Theft, False Claims With Amazon, Shivam Chopra,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो