logo-image
Live

Ind Vs SA: भारत ने साउथ अफ्रीका को दिया 189 रन का लक्ष्य

कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट टीम आज तीन मैचों की टी-20 सीरीज पर कब्जा जमाने के इरादे से सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट पार्क में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरा टी-20 मैच खेलेगी।

Updated on: 22 Feb 2018, 12:05 AM

नई दिल्ली:

मनीष पांडे (नाबाद 79) और महेंद्र सिंह धौनी (नाबाद 52) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने बुधवार को जारी दूसरे टी-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका को 189 रनों का लक्ष्य दिया है। सुपर स्पोर्ट पार्क में जारी इस मैच में भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 188 रन बनाए। 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को जूनियर डाला ने खाता खोलने का मौका भी नहीं दिया और पगबाधा आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया।

इसके बाद, सुरेश रैना (30) ने शिखर धवन (24) के साथ 44 रनों की साझेदारी की, लेकिन दक्षिण अफ्रीका के कप्तान जीन पॉल ड्युम्नी ने इस साझेदारी को जमने नहीं दिया। ड्युम्नी की गेंद पर लंबा शॉट मारने की कोशिश में धवन फरहान बेहरादीन के हाथों लपके गए। 

धवन के आउट होने के बाद रैना का साथ देने आए कप्तान विराट कोहली (1) की किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया। वह डाला की गेंदबाजी में फंस कर रह गए और गेंद विकेट के पीछे खड़े हेनरिक क्लासेन के हाथों में थमा बैठे। 

भारतीय टीम ने 45 के स्कोर पर अपने तीन विकेट गंवा दिए थे। ऐसे में पांडे उम्मीद की किरण बनकर मैदान पर उतरे। उन्होंने मंझी हुई बल्लेबाजी के दम पर रैना के साथ चौथे विकेट के लिए 45 रनों की साझेदारी की और टीम को 90 के स्कोर तक पहुंचाया। 

Live Score card India Vs South Africa Second T20 at Santurian

Live Updates

# 10 ओवर का खेल खत्म हो गया है। जीत के लिए 60 गेंद पर 105 रन चाहिए।

# 8 ओवर में70 रन हुए हैं। मेजबान टीम को जीत के लिए अभी 71 गेंद पर 118 रन चाहिए।

# साउथ अफ्रीका के 50 रन पूरा हुआ। स्कोर 6 ओवर में 55/2

# दक्षिण अफ्रीका का दूसरा विकेट गिरा, रीजा हेंड्रिक्स 26 रन बनाकर आउट

#जेजे स्मट्स आउट, साउथ अफ्रीका का पहला विकेट गिरा

# साउथ अफ्रीका 3 ओवर में 15/0

# साउथ अफ्रीका की पारी शुरू, 1 ओवर के बाद 1/0

# धोनी का अर्धशतक पूरा, भारत ने 20 ओवर में बनाए 188 रन। 189 का लक्ष्य साउथ अफ्रीका को मिला है।

# मैच में सिर्फ 1 ओवर का खेल बचा है। भारतीय बल्लेबाज शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं। टीम इंडिया का स्कोर 177 हुआ है।

# 17 ओवर के बाद भारत ने बनाए 146 रन।

# 16 ओवर का खेल खत्म हो गया है। भारत ने 138 रन बना लिए है।

#मनीष पांडे का अर्धशतक, भारत के 100 रन पूरे

# 14 ओवर के बाद 116/4

#भारत के 100 रन पूरे हो गए हैं।

# 12 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर 97/4

#सुरेश रैना आउट, भारत को लगा चौथा झटका, स्कोर 90/4

# मनीष पाण्डे ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी शुरू कर दी है।  10 वें ओवर में 2 गगनचुंबी छक्के जड़े। टीम इंडिया का स्कोर 10 ओवर में 85य3

#9 के बाद भारत का स्कोर 66 रन हुआ है।

# भारत के 50 रन पूरे हो गए हैं। 7 ओवर का खेल खत्म हो गया है। विराट कोहली के आउट होने के बाद नए बल्लेबाज मनीश पााण्डे आए हैं।

#कप्तान कोहली भी आउट, भारत को लगा तीसरा झटका

# 5 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर 45/2। नए बल्लेबाज कप्तान विराट कोहली आए थे पर बिवा खाता कोले आउट हो गए और भारत को इसी के साथ तीसरा झटका लग गया है।

# भारत का दूसरा विकेट शिखर धवन के रूप में गिरा है। धवन ने 24 रन बनाए।

# भारतीय चीम ने एक विकेट जरूर खो दिए हैं मगर टीम के बल्लेबाजों ने रन रेट नहीं गिरने दिया है। 4 ोवर बाद टीम इंडिया का स्कोर 40/1

# नए बल्लेबाज सुरेश रैना आए हैं। शिखर धवन ने तीसरे ओवर में शानदार 2 छक्के और 1 चैका लगाकर भारत का स्कोर 28 रन तक पहुंचा दिया है। शिखर धवन 20 और रैना 8 रन बनाकर खेल रहे हैं।

# भारत का पहला विकेट गिर गया है। रोहित शर्मा बिना खाता खोले आउट हो गए हैं। 2 ओवर के बाद भारत का स्कोर  8/1।

# 1 ओवर का खेल खत्म हो गया है। भारत का स्कोर 0/0

# शिखर धवन और रोहित शर्मा खेलने आ गए हैं। भारतीय पारी शुरू हो गई है। पहली गेंद पर जोर दार अपील बृहुई, अंपायर ने आउट दिया जिसके बाद शिखर धवन ने रिव्यू लिया और फिर थर्ड अंपायर ने उन्हें नॉट आउट करार दिया।

#दक्षिण अफ्रीका : जीन पॉल ड्युम्नी (कप्तान), जेजे स्मट्स, रीजा हेंड्रिक्स, डेविड मिलर, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), क्रिस मोरिस, फरहान बेहरादीन, अंदिले फेहुलकवायो, डेन पीटरसन और जूनियर डाला, तबरेस शामसी। 

# भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, मनीष पांडे, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जयदेव उनादकट, शार्दूल ठाकुर। 

#साउथ अफ्रीका ने टॉस जीत लिया है। मेजबान टीम ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया है।

हालांकि, यहां अपनी लय तलाश रहे रैना को अंदिले फेहुलकवायो ने 90 के स्कोर पर ही पगबाधा आउट कर भारत का चौथा विकेट भी गिरा दिया। पांडे ने इस बीच, 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर एक रन लेने के साथ ही अपने टी-20 करियर का दूसरा अर्धशतक लगाया। 

पांडे ने इसके बाद धोनी के साथ यहां से टीम की पारी को संभाला 98 रनों की शानदार साझेदारी कर निर्धारित 20 ओवरों में टीम का स्कोर 188 तक पहुंचाया। इसके साथ ही भारतीय टीम की पारी समाप्त हो गई। धौनी और पांडे नाबाद रहे। 

इस पारी में पांडे ने 48 गेंदों में छह चौके और तीन छक्के लगाए, वहीं धोनी ने भी अपने टी-20 करियर दूसरा अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 28 गेंदों में चार चौके और तीन छक्के लगाए। 

इस पारी में दक्षिण अफ्रीका के लिए जूनियर डाला ने दो विकेट लिए, वहीं ड्युम्नी और फेहुलकवायो को एक-एक सफलता मिली।