Breaking
  • कांग्रेस में बतौर अध्यक्ष आज होगी राहुल गांधी की ताजपोशी

IPL 2017 Final: राइंजिंग पुणे पहली बार खेलेगी फाइनल, जानिए इस टीम के मजबूत और कमजोर प्वाइंट्स

  |  Updated On : May 20, 2017 12:58 PM
राइजिंग पुणे सुपरजाएंट एंव मुंबई इंडियंस

राइजिंग पुणे सुपरजाएंट एंव मुंबई इंडियंस

नई दिल्ली:  

आईपीएल के 10 वें संस्करण में मुंबई इंडियंस ने शुक्रवार को हुए एकतरफा दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को छह विकेट से हराकर चौथी बार इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। वहीं फाइनल में मुम्बई के सामने होगी राइजिंग पुणे सुपरजाएंट की टीम जिसने पहले क्वालीफायर में उसे हराते हुए अबतक के आईपीएल में पहली बार फाइनल में कदम रखा है।

राइजिंग पुणे सुपरजाएंट इस आईपीएल में 14 मैचों में से 9 मैच जीत चुकी है और इसी जीत के साथ उसके 18 अंक है। पुणे की टीम ने आईपीएल के फाइनल में पहली बार अपने कदम रखे हैं।

और पढ़ेंः इंस्टाग्राम पर किम कार्दशियां के 10 करोड़ से ज्यादा फोलोअर्स

2016 के सीजन में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट की एंट्री धमाकेदार रही थी। इसने मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस को 9 विकेट से पहले मैच में ही मात दी थी, लेकिन वह आगे अपनी लय को बरकरार नहीं कर सकी। अगले चार मैचों में उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा था। हार जीत का यह सिलसिला चलता रहा था और पूरे सीजन में टीम केवल 14 में से 5 मैच ही जीत सकी थी।

आईपीएल 10 की शुरुआत में पुणे की टीम का पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस के साथ था जिसमें पुणे ने मुंबई को 7 विकेट से हराकर खेल की अच्छी शुरुआत की थी। आईपीएल 10 के लीग राउंड में दोनों ही टीमें दो बार भिड़ीं थी, जिनमें दोनों ही मैच पुणे के नाम रहे थे।

राइंजिंग पुणे सुपरजायंट टीम की मजबूती:

पुणे के लिए बल्लेबाजी में राहुल त्रिपाठी, कप्तान स्टीव स्मिथ और एमएस धोनी शानदार फॉर्म में हैं. उसके तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (26 विकेट), जयदेव उनादकट (22 विकेट), शार्दुल ठाकुर (11 विकेट) और डैनियल क्रिश्चियन (9 विकेट) ने अच्छा प्रदर्शन किया है, वहीं स्पिन में ऑस्ट्रेलिया के एडम जम्पा पिछले कुछ मैचों से अच्छा खेल रहे हैं।

और पढ़ेंः अर्जुन कपूर ने खोले सौतेली बहनों खुशी और जाह्नवी से अपने रिश्ते से जुड़े ये राज

राइंजिंग पुणे सुपरजायंट टीम की कमजोरी:

पुणे की ओर से ओपनर अजिंक्य रहाणे का नहीं चलना चिंता का विषय है। ऑलराउंडर बेन स्टोक्स स्वदेश लौट गए हैं। ऐसे में बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों पर फर्क पड़ेगा। वैसे क्वालिफायर एक में स्टोक्स का असर नहीं दिखा था। अब देखने वाली बात होगी कि फाइनल में उनकी कमी खलती है या नहीं।

मुंबई इंडियंस टीम की मजबूती:

मुंबई इंडियंस टीम की मजबूती यह है कि उसे एक-दो खिलाड़ियों के बाहर होने से फर्क नहीं पड़ता। जैसा कि हमने आखिरी लीग मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ देखा था। मुंबई ने इस मैच में अब तक नहीं खेले खिलाड़ियों को मौका दिया था और केकेआर को हराकर शीर्ष स्थान पर कब्जा कर लिया था।

और पढ़ेंः राणा डग्गुबाती ने 'बाहुबली' प्रभास के लिए दिया शादी का विज्ञापन, पोस्ट हुआ वायरल

पूरे सीजन में मुंबई इंडियन्स के बल्लेबाजों खासतौर से नीतीश राणा, लेन्डल सिमंस, कीरन पोलार्ड, पार्थिव पटेल ने शानदार खेल दिखाया है, वहीं हार्दिक पांड्या और उनके भाई क्रुणाल पांड्या टीम के लिए ट्रंप कार्ड साबित हुए हैं। डेथ ओवरों में जसप्रीत बुमराह का प्रदर्शन अच्छा रहा है। हार्दिक और वह मिलकर पुणे के बल्लेबाजों पर अंकुश लगा सकते हैं।

मुंबई इंडियंस टीम की कमजोरी:

मुंबई के लिए कप्तान रोहित शर्मा का फॉर्म में नहीं होना कमजोर कड़ी साबित हो सकता है। उन पर कप्तानी के साथ अच्छी पारी खेलने का भी दबाव होगा। रोहित लीग मैचों और पहले क्वालिफायर में पुणे के खिलाफ अच्छी रणनीति नहीं बना पाए थे।

गेंदबाजी भी बेहतर करनी होगी, क्योंकि उन्होंने पिछले मैच में 200 से अधिक रन लुटा दिए थे। श्रीलंका के लसिथ मलिंगा नई गेंद से महंगे साबित हुए हैं। उनका फॉर्म में आना जरूरी है। वैसे भी वानखेड़े स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों की ऐशगाह है लिहाजा बड़ा स्कोर बनने की उम्मीद है।

IPL 10 से जुड़ी हर खबर के लिए यहां क्लिक करें

RELATED TAG: Ipl 2017 Finals, Rising Pune Supergiants, Mumbai Indians,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो