UPTET 2018: 22 अगस्त को जारी होगा नोटिफिकेशन, इस दिन होगी परीक्षा

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) की ओर से आयोजित होने वाली UPTET 2018 की परीक्षा का नोटिफिकेशन 22 अगस्त 2018 को आएगा।

  |   Updated On : August 16, 2018 12:07 PM
UPTET 2018 Exam

UPTET 2018 Exam

नई दिल्ली:  

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) की ओर से आयोजित होने वाली UPTET 2018 की परीक्षा का नोटिफिकेशन 22 अगस्त 2018 को आएगा। बता दें कि छात्रों के पास फार्म भरने के लिए 26 अगस्त 2018 से 13 सितंबर 2018 का समय होगा। इस दौरान आवेदकों को upbasiceduboard.gov.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के बाद, फीस और दस्तावेज अपलोड करने होंगे। इसके बाद 15 से 19 सितंबर 2018 तक अभ्यर्थियों के पास अपने फार्म में गलतियां सुधारने का समय मिलेगा। वहीं बताया जा रहा है कि 5 अक्टूबर को छात्र एडमिट कार्ट डाउनलोड कर पाएंगे। परीक्षा की संभावित तारिख 15 अक्टूबर 2018 बताई जा रही है। वहीं परीक्षा परिणाम फरवरी 2019 तक आ सकते हैं।

इस परीक्षा का आयोजन उत्तर प्रदेश के विभिन्न विद्यालयों में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षकों की भर्ती के लिए किया जाता है। इस परीक्षा की तारीख जारी होने के बाद परीक्षा से संबंधित कार्यक्रमों की तारीख के साथ नई अधिसूचना जारी की जाएगी।

यूपीटीईटी में आवेदक प्राथमिक स्तर (कक्षा 1 से 5) के लिए और उच्च प्राथमिक स्तर (कक्षा 6 से 8) की टीईटी परीक्षा के लिए उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

आयु

आवेदक की उम्र 18 वर्ष और 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को सरकार द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुसार आयु छूट दी जाएगी।

UPTET योग्यता (कक्षा 1 से 5 के शिक्षकों के लिए)

  • अभ्यर्थी को इंटरमीडिएट परीक्षा में कम से कम 50% अंक प्राप्त करना होगा।
  • उम्मीदवार जिन्होंने स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी की है या जो बीटीसी के दूसरे वर्ष में पढ़ रहे हैं / एनसीटीई से संबद्ध संस्थान में पास हुए हो।
  • जिन अभ्यर्थियों ने स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी की है या जो आरसीआई द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान में डी।एड (विशेषज्ञता) के अंतिम वर्ष में पढ़ रहे हो।
  • उम्मीदवार जिन्होंने स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी की है या जो बीटीसी (उर्दू) के दूसरे वर्ष में अध्ययन कर रहे हैं / एनसीटीई से संबद्ध संस्थान में पास हुए हो।
  • उम्मीदवार जिन्होंने स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी की है या जो अंतिम वर्ष में हैं / अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से शिक्षण में डिप्लोमा पास कर चुके हैं।
  • उर्दू शिक्षण के लिए उम्मीदवार जिन्होंने 11 अगस्त, 1997 से पहले अपने स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी की है या जो अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के मोआलीम ए उर्दू डिग्री धारक हो।
  • उम्मीदवार जो वर्तमान में अंतिम वर्ष बीईएलईडी में पढ़ रहे हो।

UPTET योग्यता (कक्षा 6 से 8 के शिक्षकों के लिए)

  • अभ्यर्थी को इंटरमीडिएट परीक्षा में कम से कम 50% अंक प्राप्त किया हो।
  • ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी की है या जो बीटीसी के दूसरे वर्ष में एनसीटीई से संबद्ध संस्थान में पढ़ रहे हो।
  • जिन उम्मीदवारों ने एनसीटीई से संबद्ध संस्थान में बीईडी के दूसरे वर्ष में उत्तीर्ण या वर्तमान में पढ़ाई की है, वे कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक / स्नातकोत्तर पूरा कर चुके हैं।
  • उम्मीदवार जिन्होंने न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक / स्नातकोत्तर पूरा किया है या जो उत्तीर्ण हो चुके हैं या वर्तमान में एलटी के दूसरे वर्ष में पढ़ रहे हैं। एनसीटीई से संबद्ध एक संस्थान में।
  • अभ्यर्थियों ने आरसीआई से संबद्ध संस्थान में बीईडी (विशेषज्ञता) के दूसरे वर्ष में उत्तीर्ण या वर्तमान में अध्ययन करने वाले या कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक / स्नातकोत्तर पूरा किया है।

यूपीटीईटी 2018 आवेदन शुल्क

यूपीटीईटी पंजीकरण के लिए फीस या तो ऑनलाइन या ऑफ़लाइन तरीके से भरा जा सकता है। ऑनलाइन तरीकों में SBI इंटरनेट बैंकिंग / डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड और अन्य बैंकों की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा शामिल हैं। वहीं ऑफलाइन माध्यम से एसबीआई बैंक का ई-चालान प्रिंट करके किया जा सकता है।

यह भी देखें- अटल बिहारी वाजपेयी की 5 फेमस कविताएं, विरोधी भी थे उनकी प्रतिभा के कायल

UPTET 2018: के लिए आवेदन कैसे करें

यूपीटीईटी आवेदन पत्र 26 अगस्त 2018 के महीने में उपलब्ध कराया जाएगा। इसे ऑनलाइन मोड में भरना होगा। यूपीटीईटी के उम्मीदवारों को खुद को यूपीबीईबी की आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर पंजीकृत करना होगा। यूपीटीईटी पंजीकरण के समय जिले का चयन करना अनिवार्य है, जिससे उम्मीदवार परीक्षा देना चाहता है।यूपीटीईटी 2018 के लिए आवेदन पत्र चार भागों में भरा जा सकता है- पहला ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, फिर फीस का भुगतान, दस्तावेज अपलोड करना और अंत में कन्फर्मेशन पेज डाउनलोड करना।

First Published: Thursday, August 16, 2018 11:44 AM

RELATED TAG: Uptet 2018 Exam, Notification, Dates, Eligibility, Uptet 2018 Application Form, Admit Card, Detailed Info On Uptet Exam Date, Syllabus, Upbeb,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो