logo-image

Share Market Today: नए साल के पहले दिन शेयर बाजार में भारी गिरावट, सेंसेक्स और निफ्टी टूटे

Stock Market Today: नए साल के पहले ही भारतीय बाजार में भारी गिरावट देखी गई. बाजार के प्रमुख इंडेक्स गिरावट के साथ ओपन हुए. सेंसेक्स और निफ्टी में भी भारी गिरावट के साथ ओपन हुए.

Updated on: 01 Jan 2024, 11:32 AM

highlights

  • साल के पहले दिन शेयर बाजार में भारी गिरावट
  • सेंसेक्स और निफ्टी गिरावट के साथ खुले
  • 100  अंक से ज्यादा की गिरावट के साथ खुला सेंसेक्स

नई दिल्ली:

Stock Market Today: साल के पहले दिन ही भारतीय बाजार में गिरावट देखने को मिली. सोमवार को स्टॉक मार्केट लाल निशान के साथ ओपन हुआ. एक जनवरी को सेंसेक्स और निफ्टी गिरावट के साथ खुला. वहीं पिछले साल यानी 2023 के आखिरी कारोबारी हफ्ते में शेयर मार्केट में भारी उछाल बना हुआ था और ये उच्चतम स्तर पर कारोबार कर रहा था. इसके अलावा डॉलर के मुकाबले रुपया के की कीमत में भी गिरावट आई है. क्रूड ऑयल के दाम भी आज गिरे हैं.

ये भी पढ़ें: XPoSat: साल के पहले दिन इसरो ने रचा इतिहास, लॉन्च किया एक्सपो सैटेलाइट, जानें क्यों है ये खास

सेंसेक्स में 100 अंक से ज्यादा की गिरावट

2024 के पहले कारोबारी सत्र में बाजार लाल निशान के साथ ओपन हुआ और सेंसेक्स 101.17 अंक यानी 0.14 फीसदी गिरावट के साथ ओपन हुआ. शेयर बाजार के मुख्य इंडेक्स सेंसेक्स सोमवार को 72,139.09 अंक पर ओपन हुआ. जबकि निफ्टी 20.10 अंक यानी 0.09 फीसदी गिरकर 21,711.30 अंक पर खुला. वहीं सोमवार को निफ्टी में करीब 1815 शेयरों में बढ़ोतरी दर्ज की गई जबकि 595 शेयरों में गिरावट देखने को मिली.

ये भी पढ़ें: Jharkhand Accident: साल के पहले ही दिन झारखंड में बड़ा हादसा, पार्टी मनाकर लौट रहे 6 दोस्तों की मौत

इन कंपनियों के शेयर रहे टॉप गेनर और टॉप लूजर

नए साल के पहले कारोबारी सत्र के पहले दिन निफ्टी कई कंपनियों के शेयरों में बढ़त देखने को मिली. इनमें बीपीसीएल, कोल इंडिया, डॉ. रेड्डीज लैब्स, ग्रासिम इंडस्ट्रीज और डिविस लैब्स के स्टॉक टॉप गेनर रहे जबकि भारती एयरटेल, आयशर मोटर्स, एक्सिस बैंक, बजाज ऑटो और एलटीआईमाइंडट्री के स्टॉक में भारी गिरावट देखने को मिली.

ये भी पढ़ें: LPG Price Today: नए साल के पहले दिन सस्ता हुआ LPG सिलेंडर, जानिए क्या हैं नई कीमतें

वहीं सेंसेक्स पैक में हिंदुस्तान यूनिलीवर, महिंद्रा एंड महिंद्रा, विप्रो, एक्सिस बैंक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एनटीपीसी, एचडीएफसी बैंक और कोटक महिंद्रा बैंकों के शेयर भी टॉप गेनर की सूची में शामिल हैं. जबकि टाटा मोटर्स, नेस्ले, इंडसइंड बैंक और पावर ग्रिड के स्टॉक भारी गिरावट वाले शेयरों में शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: Weather Update: कहीं रेड तो कहीं ऑरेंज अलर्ट, जानें सर्दी के सितम को लेकर आईएमडी की क्या है चेतावनी

इंटरनेशनल मार्केट में क्या है हाल

वहीं नए साल के पहले दिन एशियाई बाजार बंद हैं. हालांकि आखिरी कारोबारी सप्ताह के अंतिम दिन यानी शुक्रवार को अमेरिकी बाजार गिरावट देखने को मिली और बाजार गिरावट के साथ ही क्लोज हुआ. वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड के दाम में 0.14 प्रतिशत गिरकर दर्ज की गई और गिरकर 77.04 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया.