logo-image

सिर्फ 25 हजार से होगी लाखों की कमाई, इस बिजनेस में सरकार भी देती है पैसा

Business Idea: बहुत से ऐसे बिजनेस हैं जिनमें ना सिर्फ लाखों की कमाई होती है बल्कि सरकार से भी मदद मिलती है. यही नहीं कारोबार को शुरू करने के लिए आपको लाखों रुपये होने की चिंता तो करनी ही नहीं होगी.

Updated on: 02 Apr 2022, 11:13 AM

highlights

  • कारोबार शुरू करने के लिए 90 फीसदी लोन मिलता है 
  • कारोबार की ग्रोथ वस्तु की मांग पर निर्भर करती है

नई दिल्ली:

business ideasBusiness Idea: जीवन भर नौकरी कर उतनी कमाई नहीं हो सकती जितना खुद का कारोबार होने से होती है. अगर आप भी खुद का कारोबार शुरू करना चाहते हैं और ये सोच रहे हैं कि इसके लिए बहुत सा पैसा बिजनेस को शुरू करने के लिए चाहिए तो आप गलत हैं. खुद का कारोबार शुरू करने के लिए आपको लाखों रुपये की जरूरत नहीं होती. बहुत से ऐसे बिजनेस हैं जिनमें ना सिर्फ लाखों की कमाई होती है बल्कि सरकार से भी मदद मिलती है. यही नहीं कारोबार को शुरू करने के लिए आपको लाखों रुपये होने की चिंता तो करनी ही नहीं होगी. इस रिपोर्ट में एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसे आप केवल 25 हजार की राशि से शुरू कर सकते हैं. पोहा बनाने की यूनिट (Poha Manufacturing) इन्हीं बिजनेस में से एक है.

यह ही पढ़ेंः महंगाई की मारः CNG- PNG की कीमतों में इजाफा, आम आदमी का बढ़ा खर्चा

क्यूं शुरू करें ये बिजनेस
किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए बाजार में वस्तु की मांग एक महत्वपूर्ण कारक होता है. पोहे को न्यूट्रिटिव फूड माना जाता है. पोहे से डाइजेशन सिस्टम भी सही रहता है, यही वजह है कि पोहे को हर कोई खाना पसंद करता है. हेल्थी फूड होने की वजह से पोहे की मांग बाजार में अच्छी बनी हुई है. इसलिए पोहा बनाने की यूनिट (Poha Manufacturing) एक लाभदायी कारोबार हो सकता है.

सरकार से भी मिलेगी मदद
KVIC की रिपोर्ट के मुताबिक, ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत कारोबार शुरू करने के लिए आपको आसानी से लोन मिल जाता है. इस योजना के तहत आपको करीब 90% लोन मिल सकता है. क्योंकि KVIC द्वारा हर साल विलेज इंडस्‍ट्री को प्रमोट करने के लिए कारोबार शुरू करने के लिए लोन दिया जाता है. इसका लाभ उठाया जा सकता है.

कमाई होगी अच्छी
लगभग 1000 क्विंटल पोहा के प्रोडक्‍शन में कॉस्ट ऑफ प्रोडक्शन 8.60 लाख रुपये आएगी, जिसे 10 लाख रुपये में बेच कर अच्छी कमाई हो सकती है. इस हिसाब से 1000 क्विंटल पोहे के प्रोडक्शन पर 1.40 लाख रुपये की कमाई की जा सकती है.