logo-image

महिलाओं को मुनाफा कमाने का बेहतर मौका, इन बैंकों में FD करने पर मिलेंगी ज्यादा ब्याज दरें

कुछ बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों ने महिला और सीनियर सिटजन महिलाओं के लिए ज्यादा ब्याजदर देने की पेशकश की है. वहीं, कुछ वित्तीय संस्थाओं ने खासकर महिला निवेशकों के लिए एफडी करने पर हाईएस्ट इंटरेस्ट रेट देने का ऐलान किया है.

Updated on: 07 Mar 2023, 10:22 PM

नई दिल्ली:

1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में कई बड़ी घोषणाएं की थीं, जिसमें हर वर्ग के लिए कुछ ना कुछ खास था. वित्त मंत्री सीतारमण ने इस बार के बजट में महिलाओं को भी बड़ा तोहफा दिया है. महिला निवेशकों की बचत के लिए उन्होंने एक योजना लॉन्च करने की घोषणा की. इसमें महिलाओं को 2 लाख की बचत पर 7.5% का ब्याज का प्रावधान है. इसी कड़ी में कुछ बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों ने महिला और सीनियर सिटजन महिलाओं के लिए ज्यादा ब्याजदर देने की पेशकश की है. वहीं, कुछ वित्तीय संस्थाओं ने खासकर महिला निवेशकों के लिए एफडी करने पर हाईएस्ट इंटरेस्ट रेट देने का ऐलान किया है. बैंकिंग और गैर बैंकिग संस्थाओं की यह पहल अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर शुरू की गई है.

बैंकों की ओर से की गई पेशकश पर महिला निवेशक एफडी स्कीम्स में इनवेस्ट कर ज्यादा मुनाफा कमा सकती हैं. इसी कड़ी में इंडियन बैंक ने "इंड सुपर 400 डेज" नाम से एक नया खुदरा सावधि जमा योजना लॉन्च किया है. यह स्कीम 6 मार्च, 2023 से शुरू की गई है. इसमें महिला निवेशकों को 0.05% अधिक ब्याज दर दी जाएगी. वहीं, सीनियर सिटीजन महिलाओं को 7.65% और सुपर सीनियर सिटीजन को 7.90% तक इंटरेस्ट रेट मिलेगा.

यह भी पढ़ें: PM Kisan Nidhi: नहीं आई 13वीं किस्त तो सिर्फ एक कॅाल पर होगा समाधान, जल्द घुमाएं ये नंबर

पंजाब और सिंध बैंक में निवेश करने पर महिलाओं को मिलेगी इतनी ब्याज दर

पंजाब और सिंध बैंक ने महिलाओं के लिए एक स्पेशल फिकिस्ड स्कीम लॉन्च किया है. इसे "पीएसबी गृह लक्ष्मी सावधि जमा योजना" नाम रखा गया है. इस स्कीम में महिलाओं को ऑनलाइन एफडी बुक करने पर 6.90% की ब्याज दर दी जाएगी. वहीं, वरिष्ठ नागरिक महिला निवेशकों के लिए, बैंक 7.40% की पेशकश कर रहा है. 

श्रीराम फाइनेंस ने दिया बड़ा तोहफा

श्रीराम फाइनेंस ने फिक्स्ड डिपॉजिट करने वाली महिलाओं को तोहफा दिया है. श्रीराम फाइनेंस महिला जमाकर्ताओं के लिए 0.10% अधिक ब्याज दर की अतिरिक्त ब्याज दर देने की पेशकश की है.  वरिष्ठ नागरिक महिला जमा नियमित जमा पर 0.50% प्लस 0.10% ब्याज दर प्राप्त कर सकती हैं. बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट 2023 के भाषण में विशेष रूप से महिलाओं के लिए एक स्मॉल सेविंग स्कीम योजना किया था. इस स्कीम के तहत कोई महिला या लड़की अपने नाम एफडी करा सकती है. इसके तहत अधिकतम जमा राशि दो लाख रुपये रखी गई है. इसमें जरूरत पड़ने पर इसमें कुछ हिस्सा भी निकासी की सुविधा प्रदान की गई है.  यह नई योजना इंडिया पोस्ट में शुरू की गई है. 

SBI, HDFC और ICICI भी दे रहा निवेश का अच्छा मौका
बता दें कि ज्यादातर बैंक एफडी में निवेश पर महिलाओं के लिए अलग से उच्च ब्याज दरों के लिए कोई नई स्कीम नहीं लाते हैं. कभी-कभी सीनियर सीटिजन या महिलाओं के लिए कुछ खास स्कीम्स लाते हैं. जैसे आप एसबीआई में निवेश की प्रक्रिया को देखे तो वह अपने नियमित निवेशकों के लिए स्पेशल अमृत कलश डिपॉजिट एफडी पर हाइएस्ट 7.10 फीसदी ब्याज दर दे रहा है. यह स्कीम 31 मार्च 2023 तक है. इसी तरह आईसीआईसीआई और एचडीएफसी बैंक अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम पर अधिकतम 7.10 फीसदी की दर से ब्याद दे रहे हैं.