logo-image

कीमत कम... फीचर्स ज्यादा! तगड़ी परफॉर्मेंस वाली Royal Enfield Hunter 350 के बारे में जानें सबकुछ

रॉयल एनफील्ड की हंटर 350 बाइक लवर्स को काफी ज्यादा पसंद आ रही है. ऐसे में आइये इसकी कीमत और अन्य फीचर्स के बारे में जानें...

Updated on: 25 Jul 2023, 03:32 PM

नई दिल्ली:

बुलेट से मशहूर हुई रॉयल एनफील्ड की और एक बाइक धमाल मचा रही है. दरअसल हम में से कई लोग ऐसे हैं, जिन्हें बुलेट का बहुत शौक है, मगर ये काफी महंगी भी है, ऐसे में हर किसी के बजट में ये बाइक बैठे संभव नहीं. इसलिए अभी हाल ही में रॉयल एनफील्ड ने भारत में अपनी सबसे किफायती बाइक लॉन्च की थी. इस बाइक का नाम था Hunter 350, जिसे लॉन्च के साथ ही लोगों के बीच काफी ज्यादा पसंद किया गया था. इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि रॉयल एनफील्ड अब तक हंटर 350 के 2 लाख से ज्यादा यूनिट्स बेच चुकी है... ऐसे में सवाल है कि आखिर क्या ऐसा खास है इस बाइक में, चलिए जानते हैं... 

बता दें कि रॉयल एनफील्ड की नई हंटर 350, बेस्ट सेलिंग मॉडल Classic 350 को भी जोरदार टक्कर देती आ रही है. ऐसे में कंपनी का दावा है कि कम कीमत वाली इस किफायती बाइक में पावर और परफॉर्मेंस सहित तमाम तरह के अन्य फीचर्स हैं.

तगड़े फीचर्स...  

रॉयल एनफील्ड की हंटर 350 तीन वेरिएंट में मार्केट में मौजूद है. इसमें पहला है बेस फैक्ट्री वेरिएंट, दूसरा मिड-स्पेक और तीसरा हाई-एंड वेरिएंट है. फीचर्स के मामले में तीनों में कुछ छोटे मोटे बदलाव देखे जा सकते हैं. जैसे अगर बेस फैक्ट्री वेरिएंट की बात करें तो रॉयल एनफील्ड द्वारा इस वेरिएंड में ओडोमीटर, फ्यूल गेज, दो ट्रिप मीटर और मेंटेनेंस इंडिकेटर के साथ एक छोटा डिजिटल इनसेट दिया गया है, जबकि बाकि अन्य दो वेरिएंट में कंपनी ने बड़ा डिजिटल इनसेट दिया है, जो ज्यादा जानकारी देता है. वहीं इस हंटर 350 में रेट्रो-स्टाइल सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिया गया है. इसमें ट्रिपर पॉड की सुविधा दी गई है. 

वहीं अगर इसके पावर और परफॉर्मेंस की बात करें तो, हंटर 350 में 349 सीसी की क्षमता का एयर-कूल्ड सिंगल सिलिंडर काउंटर बैलेंस्ड इंजन दिया गया है, जो पहले की तुलना में काफी ज्यादा अपडेटेड है. इस इंटन को 5 स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है. बिल्कुल मॉर्डन-रेट्रो लुक में तैयार की गई ये बाइक करीब-करीब 40 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेत देती है.

क्या है कीमत...

181 किलोग्राम के वजन के साथ रॉयल एनफील्ड की सबसे हल्की बाइक हंटर 350 की कीमत भी बेहद ही कमाल है, इसे रॉयल एनफील्ड ने ग्राहकों के बजट को ध्यान में रखकर तैयार किया है. इसके तीनों ही वेरिएंट्स रेट्रो, मेट्रो और मेट्रो रेबल की कीमत में अंतर है. जहां रेट्रो की कीमत 1.50 लाख रुपये से शुरू होती है. वहीं मेट्रो वेरिएंट की कीमत 1.70 लाख रुपये है, जबकि टॉप मॉडल रेबल वेरिएंट की कीमत 1.75 लाख रुपये से शुरू होती है.