logo-image

Alert: कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर सतर्क रहे सभी देश, डब्ल्यूएचओ ने दी चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) का संक्रमण चीन से बाहर फैलने को लेकर अन्य देशों को आगाह किया.

Updated on: 10 Feb 2020, 11:17 AM

highlights

  • WHO ने कोरोना वायरस का संक्रमण चीन से बाहर फैलने को लेकर अन्य देशों को आगाह किया.
  • उन लोगों के भी इस विषाणु से संक्रमित होने के मामले सामने आए हैं जो कभी चीन नहीं गए.
  • चीन में घातक कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 908 हो गई है.

जिनेवा:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) का संक्रमण चीन से बाहर फैलने को लेकर अन्य देशों को आगाह किया और उनसे अपील की है कि वे इस घातक विषाणु के उनके देश में पहुंचने की आशंका के मद्देनजर उससे निपटने के लिए तैयार रहें. डब्ल्यूएचओ प्रमुख तेदरोस अदहानोम गेब्रेयसस ने कहा कि उन लोगों के भी इस विषाणु (Virus) से संक्रमित होने के चिंताजनक मामले सामने आए हैं जो कभी चीन नहीं गए. इस विषाणु के कारण 900 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

यह भी पढ़ेंः SC/ST एक्ट में दर्ज FIR पर तुरंत गिरफ्तारी, सुप्रीम कोर्ट ने बरकरार रखा केंद्र सरकार का संशोधन

काबू पा रहे लोगों को सराहा
गेब्रेयसस ने अपना जीवन जोखिम में डालकर इस महामारी को काबू करने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे चिकित्सकों, नर्सों और स्वास्थ्यकर्मियों की सराहना की और उन्हें असल नायक करार दिया. डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक गेब्रेयसस ने ट्वीट किया, 'उन लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के चिंताजनक मामले सामने आए हैं जो कभी चीन नहीं गए हैं. ऐसे कुछ मामलों का पता चलना अन्य देशों में इसके व्यापक प्रसार की ओर इशारा हो सकता है. संक्षेप में, यह संभवत: केवल शुरुआत है.'

यह भी पढ़ेंः बीजेपी नेता रघुराज सिंह के बिगड़े बोल- बुर्के पर लगे बैन, दैत्यों के वंशज पहनते हैं बुर्का

सभी देशों से अपील
उन्होंने कहा, 'इस लोक स्वास्थ्य आपात स्थिति में सभी देशों को इस विषाणु के पहुंचने की आशंका के मद्देनजर तैयार रहने के अपने प्रयास तेज कर देने चाहिए और इसके पहुंचते ही इसे काबू करने के लिए हर संभव कोशिश करनी चाहिए.' गेब्रेयसस ने कहा कि कोरोना वायरस का चीन के बाहर प्रसार धीमा हुआ है, लेकिन यह कभी भी बढ़ सकता है. उन्होंने कहा वित्तीय एकजुटता की भावना के तहत दान देने वाले आगे आए हैं लेकिन हम अभी 67 करोड़ 50 लाख डॉलर के हमारे लक्ष्य पर नहीं पहुंचे है.

यह भी पढ़ेंः गोवा के आर्चबिशप ने मोदी सरकार से CAA वापस लेने को कहा, बीजेपी ने दी नसीहत

चीन में मृतक संख्या 908 पहुंची
गौरतलब है कि चीन में घातक कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 908 हो गई है और इसके संक्रमण के 40,000 से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि रविवार को इससे 97 और लोगों की जान चली गई और 3,062 नए मामले सामने आए. उसने बताया कि शनिवार को जिन 97 लोगों की जान गई उनमें से 91 हुबेई प्रांत के थे, जहां इस विषाणु के कारण सबसे अधिक लोग मारे गए हैं. इसके अलावा दो लोग अनहुइ में मारे गए. हीलोंगजियांग, जिआंगशी, हैनान और गान्सू में इससे एक-एक व्यक्ति की जान गई है. आयोग के अनुसार 31 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों में इससे अब तक कुल 908 लोगों की जान जा चुकी है और कुल 40,171 मामलों की पुष्टि हुई है.