logo-image

ट्रंप ने की पुतिन से बातचीत, खतरों और चुनौतियों पर हुई चर्चा

इस बातचीत में अमेरिका और रूस के संबंधों को बेहतर बनाने, वैश्विक आतंकवाद और अतिवाद से साझी लड़ाई चलाने पर चर्चा हुई

Updated on: 15 Nov 2016, 11:56 AM

New Delhi:

राष्ट्रपति चुनाव में जीत दर्ज करने के बाद पहली बार डोनाल्ड ट्रंप ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फ़ोन पर बातचीत की। इस बातचीत में अमेरिका और रूस के संबंधों को बेहतर बनाने, वैश्विक आतंकवाद और अतिवाद से साझी लड़ाई चलाने पर चर्चा हुई। पुतिन ने चुनाव में जीत दर्ज़ करने के लिए ट्रंप को शुभकामनाएं भी दीं। इस बात को लेकर भी चर्चा हुई कि दोनों देश एक-दूसरे के आतंरिक मसलों में हस्तक्षेप नहीं करेंगे।

सीरिया में चल रहे संकट को भी जल्द से जल्द सुलझाने पर बातचीत हुई। दोनों नेताओं ने एक निजी बैठक करने का भी मन बनाया है। इससे पहले पुतिन ने कहा था कि रूस इस बात के लिए पूरी तरह तैयार है कि अमेरिका से विकसित संबंध स्थापित हो।

यह भी पढ़ें: पुतिन के प्रवक्ता का बयान, ट्रंप कैंपेन के संपर्क में थे रशियन एक्सपर्ट्स

बता दें कि चुनाव प्रचार के दौरान पुतिन एक अमेरिकी मुद्दा बन गए थे और प्रेसिडेंटियल डिबेट में भी उनका नाम उछला था। दोनों पक्ष एक-दूसरे पर पुतिन से नजदीकियों का हवाला देते हुए आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे थे। हांलांकि पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने एसोशिएट प्रेस से बातचीत में सनसनीखेज खुलासे में कहा कि रूस के एक्सपर्ट्स डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव अभियान के संपर्क में थे। पुतिन ने भी चुनाव के दौरान ट्रंप की तारीफ़ की थी। ट्रंप ने भी कई बार पुतिन की तारीफ़ करते हुए कहा था कि वह उनके साथ काम करने के इच्छुक हैं।