logo-image

VIDEO : यूक्रेन एयरलाइनर विमान को ईरान की मिसाइल ने देखें कैसे बनाया निशाना

बीते बुधवार को ईरान में जो बड़ा विमान 'हादसा' हुआ था, वह दरअसवल हादसा था ही नहीं. अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, स्‍वीडन आदि देशों ने इसे ईरानी मिसाइल की चूक करार दिया है.

Updated on: 10 Jan 2020, 11:36 AM

नई दिल्‍ली:

बीते बुधवार को ईरान में जो बड़ा विमान 'हादसा' हुआ था, वह दरअसवल हादसा था ही नहीं. अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, स्‍वीडन आदि देशों ने इसे ईरानी मिसाइल की चूक करार दिया है. यूक्रेन ने इस हादसे की जांच के लिए एक टीम भी बनाई है. इस बीच टि्वटर पर इयान माइल्‍स च्‍योंग नामक व्‍यक्‍ति ने एक वीडियो शेयर किया और दावा किया है कि ईरान की मिसाइल ने ही यूक्रेन के विमान को मार गिराया, जिसमें 176 लोग सवार थे. विमान ने तेहरान से यूक्रेन की राजधानी कीव के लिए उड़ान भरी थी. यूक्रेन का यह विमान तेहरान से उड़ान भरते ही क्रैश हो गया था. विमान में सवार 176 यात्रियों में से कनाडा के 63 और यूक्रेन के 11, स्‍वीडन के 10, अफगानिस्‍तान के 4, जर्मनी के 3 और ब्रिटेन के 3 लोग भी विमान में थे.

इससे पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बृहस्पतिवार को कहा कि अब ‘ऐसी जानकारी मिली है’ कि ईरान में दुर्घटनाग्रस्त हुआ यूक्रेन का बोइंग 747 विमान ईरान की मिसाइल की चपेट में आया था. उनकी यह टिप्पणी कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की ऐसी ही टिप्पणी के बाद आई है. जॉनसन ने इस हादसे पर एक बयान जारी करते हुए कहा, ‘‘ऐसी जानकारी है कि सतह से हवा में मार करने वाली ईरान की मिसाइल ने यह विमान गिराया है. यह हो सकता है कि ऐसा जानबूझकर नहीं किया गया हो.’’ ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने ‘सभी पक्षों से तत्काल क्षेत्र में तनाव कम करने की अपील की है.’

यह भी पढ़ें : इंटरनेट नागरिकों का मौलिक अधिकार, जब तक जरूरी न हो इसे बैन न करें : सुप्रीम कोर्ट

गौरतलब है कि बुधवार को यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइन का बोइंग 737एनजी तेहरान से उड़ान भरने के कुछ समय बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इराक में अमेरिकी बलों को निशाना बनाकर किए गए मिसाइल हमले के कुछ देर बाद ही यह विमान हादसा हुआ था.

यह भी पढ़ें : Budget 2020: BJP नेताओं से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पूछा, कैसा होना चाहिए बजट

हादसे का एक सनसनीखेज वीडियो भी सामने आया है. ईरान के एक शख्‍स की ओर से जारी एक वीडियो में देखा जा सकता है कि आसमान में रोशनी नजर आ रही है. फिर अचानक इसमें विस्फोट होता है. दावा किया जा रहा है कि ईरान ने गलती से इस विमान पर निशाना साध दिया.