logo-image

ईरान से तेल खरीदने पर भारत सहित इन 8 देशों को मिली अमेरिकी छूट

अमेरिका ने कुछ समय के लिए भारत सहित आठ देशों को ईरान से तेल खरीदने को लेकर राहत दी है. इनमें चीन, भारत, ग्रीस, इटली, ताइवान, जापान, तुर्की और दक्षिण कोरिया शामिल हैं.

Updated on: 05 Nov 2018, 08:16 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका ने कुछ समय के लिए भारत सहित आठ देशों को ईरान से तेल खरीदने को लेकर राहत दी है. इनमें चीन, भारत, ग्रीस, इटली, ताइवान, जापान, तुर्की और दक्षिण कोरिया शामिल हैं. सोमवार को अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने इस बात की जानकारी दी. गौरतलब है कि इससे पहले अमेरिका ने ईरान की बैंकिंग, एनर्जी और शिपिंग इंडस्ट्री पर प्रतिबंध लगाया था.

पॉम्पियो ने कहा, 'हमने विशिष्ट परिस्थितियों के कारण कुछ हद तक देशों को अस्थाई आवंटन जारी करने का निर्णय लिया है.' उन्होंने कहा, '20 देशों ने पहले ही ईरान से तेल खरीदना बंद कर दिया है. ईरान की तेल खरीद में 10 लाख बैरल प्रतिदिन की कमी आई है.'

ट्रंप प्रशासन ने इससे पहले कहा था कि उसने चीन, भारत, तुर्की, इराक, इटली, जापान और दक्षिण कोरिया से कहा है कि वह जितना जल्द हो सके ईरान से तेल खरीद को पूरी तरह बंद कर दें.

बता दें कि ईरान से कच्चे तेल ख़रीदने के मामले में भारत और चीन सबसे बड़े खरीदार देश हैं. ईरान के तेल और वित्तीय क्षेत्रों में अमेरिका के दंडात्मक प्रतिबंधों से अब तक ये देश बचे हुए हैं. एशिया के दोनों बड़े देश उन 8 देशों में शामिल हैं जिन्हें ईरान पर सोमवार से लागू हुए प्रतिबंधों से दुर्लभ छूट हासिल हुई है.

और पढ़ें- INS अरिहंत का पहला गश्ती अभियान पूरा, जल-थल-वायु से परमाणु हमला करने वाला देश बना भारत

पॉम्पियो ने इससे पहले किसी देश का नाम न लेते हुए कहा था, 'देखिए हम क्या करते हैं. पहले के मुकाबले इस बार कहीं अधिक मात्रा में कच्चे तेल को हमने बाजार से हटा दिया है. उन प्रयासों को देखिए जो राष्ट्रपति ट्रंप की नीति से हासिल हुए हैं. हमने यह सब किया और साथ ही यह भी ध्यान रखा कि अमेरिकी उपभोक्ता इससे प्रभावित नहीं हों.'