logo-image

अमेरिका-दक्षिण कोरिया का सैन्य अभ्यास परमाणु वार्ता को प्रभावित करेगा: उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया (North Korea) ने मंगलवार को चेतावनी दी कि अमेरिका-दक्षिण कोरिया के बीच अगले महीने होने वाले सैन्य अभ्यास से प्योंगयांग और वाशिंगटन की बीच प्रस्तावित परमाणु वार्ता प्रभावित होगी.

Updated on: 16 Jul 2019, 07:58 PM

सियोल:

उत्तर कोरिया (North Korea) ने मंगलवार को चेतावनी दी कि अमेरिका-दक्षिण कोरिया के बीच अगले महीने होने वाले सैन्य अभ्यास से प्योंगयांग और वाशिंगटन की बीच प्रस्तावित परमाणु वार्ता प्रभावित होगी.  हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया (North Korea) के नेता किम जोंग उन रुकी हुई परमाणु निरस्त्रीकरण वार्ता को फिर से शुरू करने पर सहमत हुए थे, जिसके बाद उत्तर कोरिया (North Korea) की ओर से आया यह पहला बयान है.

उत्तर कोरिया (North Korea) की समाचार एजेंसी 'केसीएनए' पर विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि ऐसे समय में जब उत्तर कोरिया (North Korea) और अमेरिका के बीच वार्ता आयोजित करने के प्रयास जारी हैं, अमेरिका, दक्षिण कोरिया के साथ सैन्य अभ्यास की योजना बना रहा है. अगर ऐसा हुआ तो इससे वार्ता प्रभावित होगी.

यह भी पढ़ेंः साक्षी मिश्रा से भी तेज निकली घर से भागी हुई यह लड़की पर हर कोई कर रहा इसकी तारीफ

बता दें इससे कुछ दिन पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि उन्हें उत्तर कोरिया (North Korea) के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन की ओर से एक 'खूबसूरत' पत्र मिला है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, ट्रंप ने व्टाइट हाउस से आयोवा के लिए रवाना होने से पहले प्रेस को बताया कि सोमवार को उन्हें किम की ओर से 'गर्मजोशी से भरपूर' और 'बहुत अच्छा' पत्र मिला है. हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस बात का खुलासा नहीं किया कि पत्र में क्या लिखा है.

यह भी पढ़ेंः शक्‍की पति बीवी के दफ्तर में करता था फोन, अमेरिका में हत्या के बाद भाग आया इंडिया, अब मिलेगी सजा

ट्रंप ने किम के साथ अपने अच्छे संबंधों का जिक्र करने के साथ-साथ उत्तर कोरिया (North Korea) की जबरदस्त क्षमता को भी दोहराया.अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मॉर्गन ओर्टागस ने कहा कि ट्रंप और विदेश मंत्री माइक पोम्पियो कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर चर्चा करने के लिए जून के आखिर में जापान और दक्षिण कोरिया का दौरा करने वाले हैं. ओर्टागस ने यह भी कहा कि उत्तर कोरिया (North Korea) के साथ बातचीत करने के दरवाजे खुले हैं.