logo-image

Coronavirus: दक्षिण कोरिया में अमेरिकी सैनिक कोरोना वायरस की चपेट में आया

दक्षिण कोरिया में तैनात अमेरिका का एक सैनिक कोरोना वायरस (coronavirus) से संक्रमित पाया गया है. इसके साथ ही दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के मामले बुधवार को फिर से बढ़ गए.

Updated on: 26 Feb 2020, 11:51 AM

सियोल:

दक्षिण कोरिया में तैनात अमेरिका का एक सैनिक कोरोना वायरस (coronavirus) से संक्रमित पाया गया है. इसके साथ ही दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के मामले बुधवार को फिर से बढ़ गए. एशियाई देश में किसी सैनिक के कोरोना वायरस की चपेट में आने का यह पहला मामला है. दक्षिण कोरिया के सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने बताया कि दोएगू में169 में से 134 नये मामलों की पुष्टि हुई है. पड़ोसी उत्तर ग्योंगसांग प्रांत के शहरों में भी 19 और मामले सामने आए हैं.

और पढ़ें: Coronavirus Updates: चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 2,663 हुई

अमेरिकी सेना ने एक बयान में कहा कि 23 वर्षीय सैनिक अपने आवास में ही अलग रह रहा है. यह सैनिक दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित शहर दाएगू से 30 किलोमीटर उत्तर में स्थित कैम्प कैरोल में तैनात था. दक्षिण कोरियाई अधिकारी और अमेरिकी सेना के स्वास्थ्य विशेषज्ञ उसके संपर्क में आए लोगों का पता लगा रहे हैं ताकि यह पता चल सके कि क्या अन्य लोग भी कोरोना वायरस की चपेट में आए हैं. दक्षिण कोरिया में अमेरिका के करीब 28,500 सैनिक तैनात हैं.

यूनाइटेड स्टेट्स फोर्सेज कोरिया ने पहले कहा था कि मारे गए एक सैनिक की पत्नी में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई थी. दक्षिण कोरिया की 600,000 सेना में 18 मामले सामने आए और एहतियात के तौर पर हजारों सैनिकों को अलग रखा गया है.

दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के 1,146 मामलों की पुष्टि हुई है और 11 लोगों की मौत हो चुकी है. प्रधानमंत्री चुन से-क्युन ने संदिग्धों को अलग रखने के प्रयासों पर चर्चा करने के लिए दाएगू सिटी हॉल में एक बैठक में कहा, ‘‘सीओवीआईडी-19 बीमारी से लड़ने के लिए यह सप्ताह महत्वपूर्ण रहेगा.’’