अमेरिकी सीनेट ने ट्रंप के दस्तावेजों को लेकर डेमोक्रेटिक की मांग को नकारा

IANS  |   Updated On : January 22, 2020 10:40:52 AM
अमेरिकी सीनेट ने ट्रंप के दस्तावेजों को लेकर डेमोक्रेटिक की मांग को नकारा

डोनाल्ड ट्रंप (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

अमेरिकी सीनेट ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ चल रहे महाभियोग के मुकदमे के दौरान डेमोक्रेट द्वारा प्रस्तावित प्रस्ताव के लिए मतदान किया, जिसमें यूक्रेन के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति के डील से संबंधित दस्तावेजों की व्हाइट हाउस से मांग की गई. हालांकि, प्रस्ताव खारिज हो गया. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, प्रस्ताव जो कि मुकदमा प्रक्रिया को गाइड करने वाले रिपब्लिकन-प्रस्तावित प्रस्ताव में संशोधन के संबंध में था, को सीनेट के अल्पसंख्यक नेता चक शूमर द्वारा मंगलवार को लाया गया. इसमें व्हाइट हाउस द्वारा रखे गए किसी भी 'दस्तावेज, कम्युनिकेशन और अन्य रिकॉर्ड' को पेश करने के लिए कहा गया था.

यह भी पढ़ें: चीन में कोरोना वायरस का कोहराम, मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 9

संशोधन के पक्ष में 47 वोट पड़े जबकि विरोध में 53 वोट पड़े जिससे यह खारिज हो गया. डेमोक्रेट अब एक दूसरे संशोधन को पेश कर रहे हैं जिसमें विदेश विभाग से दस्तावेजों और रिकॉडरें को पेश करने की मांग की गई है.

यह भी पढ़ें: अब अमेरिका से सामने आया कोरोना वायरस का पहला मामला, भारत में भी जारी अलर्ट

बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग जांच चल रही है. हाउस इंटेलिजेंस कमेटी के अध्यक्ष एडम शिफ ने एक बयान में कहा था कि यूक्रेन के लिए मौजूदा शीर्ष अमेरिकी राजनयिक विलियम टेलर सहित दो अमेरिकी अधिकारी बुधवार को अपना बयान दर्ज कराएंगे. टेलर ने ही आरोप लगाए थे कि ट्रंप ने जांच के लिए यूक्रेन पर दबाव बनाने के लिए कहा था, ताकि राजनीतिक रूप से राष्ट्रपति को फायदा हो.

First Published: Jan 22, 2020 10:39:18 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो