logo-image

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) 24-25 फरवरी को भारत यात्रा पर आएंगे

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्‍टेफनी ग्रिशम ने बताया कि ट्रम्प की पत्नी मेलानिया ट्रम्प भी उनके साथ भारत जाएंगी. वे 24 और 25 फरवरी की इस दो दिवसीय यात्रा के दौरान नयी दिल्ली और अहमदाबाद जाएंगे.

Updated on: 11 Feb 2020, 08:58 AM

वाशिंगटन:

अमेरिका के राष्ट्रपति (US President) डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) इस महीने के अंत में दो दिवसीय यात्रा पर भारत जाएंगे. व्हाइट हाउस ने मंगलवार को इसकी घोषणा की. अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद यह उनकी पहली भारत यात्रा होगी. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्‍टेफनी ग्रिशम ने बताया कि ट्रम्प की पत्नी मेलानिया ट्रम्प भी उनके साथ भारत जाएंगी. वे 24 और 25 फरवरी की इस दो दिवसीय यात्रा के दौरान नयी दिल्ली और अहमदाबाद जाएंगे.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: MCX पर सोना और चांदी में आज क्या करें निवेशक, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

ग्रिशम ने बताया कि सप्ताहांत में फोन पर हुई बातचीत में ट्रम्प और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने सहमति जताई कि यह यात्रा भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को और सुदृढ़ करेगी और अमेरिकी-भारतीय लोगों के बीच मजबूत एवं स्थायी संबंधों को रेखांकित करेगी.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today: आम आदमी के लिए खुशखबरी, 6 दिन में 1 रुपये से ज्यादा सस्ता हो गया पेट्रोल-डीजल

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भी 2010 और 2015 में भारत यात्रा पर आ चुके हैं. ‘इंडियास्पोरा’ के प्रमुख एम. आर. रंगास्वामी ने कहा कि द्विपक्षीय व्यापार के मुद्दों को हल करने और अमेरिका-भारत के बीच सहयोग को रेखांकित करने के मद्देनजर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प सही समय पर भारत जा रहे हैं. अमेरिकी-भारत रणनीतिक एवं भागीदारी मंच के प्रमुख मुकेश अघी ने कहा कि क्षेत्र को यह संदेश देना जरूरी है कि भारत एक महत्वपूर्ण भागीदार है और राष्ट्रपति इसकी कद्र करते हैं.