कितना झूठा है अमेरिका का राष्ट्रपति, ढाई साल के कार्यकाल में 10,796 बार की गलतबयानी| Twitter पर पकड़ा गया झूठ

News State Bureau  |   Updated On : July 24, 2019 08:20:08 AM
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) - फाइल फोटो

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) - फाइल फोटो (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अपने बयानों और सोशल मीडिया पर किए गए ट्वीट की वजह से अक्सर चर्चित रहते हैं. ताजा मामले में डोनाल्ड ट्रंप का यह बयान कि प्रधानमंत्री मोदी ने उनसे पाकिस्तान के साथ विवाद को लेकर मध्यस्थता का आग्रह किया है. ट्रंप के इस बयान पर काफी घमासान मचा हुआ है.

यह भी पढ़ें: भारत ने डोनाल्‍ड ट्रंप के दावे को खारिज किया, विदेश मंत्री बोले- पीएम नरेंद्र मोदी ने कभी ऐसा कुछ नहीं कहा

ट्रंप के इस बयान को अमेरिका के विदेश विभाग ने गलत बताया है. भारत ने भी डोनाल्‍ड ट्रंप के दावे का जोरदार खंडन किया है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को राज्यसभा में अमेरिकी राष्‍ट्रपति के दावे को पुरजोर तरीके से गलत बताया. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि मैं सदन को आश्वस्त करना चाहूंगा कि ऐसा कोई अनुरोध पीएम मोदी ने नहीं किया है.

यह भी पढ़ें: कश्‍मीर पर बयान देकर अपने ही देश में घिर गए अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप

वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा
मीडिया में आई खबरों के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति बनने के बाद अपने ढाई साल के कार्यकाल में करीब 11 हजार बार झूठा बयान दिया है या गुमराह करने वाले दावे किए हैं. अमेरिकी अखबार वॉशिंगटन पोस्ट (washingtonpost) ने जनवरी में डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल के 2 साल पूरे होने पर रिपोर्ट प्रकाशित की थी. इस रिपोर्ट में ट्रंप के झूठे दावों को लेकर विस्तार से विश्लेषण किया है. वॉशिंगटन पोस्ट के फैक्ट चेकर के आंकड़ों के अनुसार जून तक ट्रंप ने 10,796 बार झूठे और गुमराह करने वाले दावे किए हैं.

यह भी पढ़ें: कंगाल पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने भारत के परमाणु हथियारों को लेकर कही ये बड़ी बात

फैक्ट चेकर के जरिए राष्ट्रपति के संदिग्ध बयानों का विश्लेषण, वर्गीकरण और पता लगाने का काम होता है. रिपोर्ट के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप विदेश नीति को लेकर 900 दावे कर चुके हैं. ट्रंप व्यापार के लिए (854), अर्थव्यवस्था (790) और नौकरियों के लिए 755 बार झूठे और गुमराह करने वाले दावे कर चुके हैं.

First Published: Jul 23, 2019 01:05:55 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो