logo-image

डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन को किया बर्खास्त, बताई ये वजह

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक और अप्रत्याशित कदम उठाते हुए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन को बर्खास्त कर दिया है

Updated on: 10 Sep 2019, 11:25 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump)ने एक और अप्रत्याशित कदम उठाते हुए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन(John Bolton) को बर्खास्त कर दिया है. हालांकि ये अभी बर्खास्तगी के कारणों का पता नहीं चला है.

डोनाल्ड ट्रंप ने इसकी जानकारी देते हुए ट्विटर अकाउंट पर लिखा, 'मैंने जॉन बोल्टन को  पिछली रात बताया कि अब व्हाइट हाउस को उनकी सेवा की जरूरत नहीं है. मैं उनके कई सुझावों से असहमत रहा.'

वहीं इस मामले पर जॉन बोल्टन ने भी ट्वीट कर सफाई पेश की है. उन्होंने कहा है कि मैंने राष्ट्रपति ट्रंप को बीती रात ही इस्तीफा सौंप दिया था, लेकिन ट्रंप ने कहा कि इस बारे में कल बात करते हैं.

विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और जॉन बोल्टन के बीच अफगान मुद्दे पर टकराव सामने आ रहे थे. राष्ट्रपति ट्रम्प ने पिछले महीने 30 अगस्त को अपने शीर्ष सलाहकारों की बैठक बुलाई थी और अफगानिस्तान मुद्दों को लेकर चर्चा की थी. इस दौरान दोनों के बीच टकराव दिखाई दिया. विदेश मंत्री और उनके वार्ताकार जल्मे खलीलजाद अफगानिस्तान में बिना शांति स्थापित किए सेना वापसी का विरोध कर रहे हैं. वहीं, बोल्टन बिना किसी अंतिम नतीजे पर पहुंचे सेना वापसी की बात कर रहे हैं.