महाभियोग जांच की प्राथमिक रिपोर्ट में अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप दोषी करार

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : December 04, 2019 09:56:46 AM
महाभियोग जांच की प्राथमिक रिपोर्ट में डोनाल्‍ड ट्रंप दोषी करार

महाभियोग जांच की प्राथमिक रिपोर्ट में डोनाल्‍ड ट्रंप दोषी करार (Photo Credit : File Photo )

नई दिल्‍ली :  

अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ चल रही महाभियोग (Impeachment Enquiry) जांच की प्राथमिक रिपोर्ट में वे दोषी पाए गए हैं. डेमोक्रेटिक पार्टी के बहुमत वाली अमेरिकी सदन की ज्युडिशियरी कमेटी (Judiciary Committee) ने बुधवार को यह रिपोर्ट जारी की. रिपोर्ट में कहा गया है, ट्रंप ने सियासी और व्‍यक्तिगत मकसदों को पूरा करने के लिए 'राष्ट्रहित' से समझौता करने और अपनी शक्तियों का दुरुपयोग किया. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 2020 के राष्‍ट्रपति चुनाव में अपने पक्ष में विदेशी मदद भी मांगी. दूसरी ओर, व्हाइट हाउस (White House) ने ज्‍युडिशियरी कमेटी की रिपोर्ट को खारिज कर दिया है.

यह भी पढ़ें : रेप की घटनाओं से दहल गया सबसे बड़ा जल्लाद, बोला- निर्भया के मुजरिमों को लटकाने में देर मत करो

तीन सौ पन्नों की रिपोर्ट के अनुसार, डोनाल्ड ट्रंप ने संसदीय गवाहों को सार्वजनिक रूप से धमकी दी, जो संघीय अपराध है. साथ ही डोनाल्‍ड ट्रंप पर महाभियोग की जांच को बाधित करने की कोशिश करने का भी आरोप लगाया गया है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि जांच को आगे भी जारी रखा जाए. रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप को छोड़कर किसी भी राष्ट्रपति ने एक्जीक्यूटिव अधिकारियों को संसद के सामने गवाही नहीं देने का सीधा आदेश नहीं दिया है.

डोनाल्ड ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में संभावित प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन की छवि खराब करने के लिए यूक्रेन से मदद मांगी, जो गैरकानूनी है. बुधवार को कमेटी इस बात की सुनवाई करेगी कि जांच में शामिल सबूत 'राजद्रोह, घूस या अन्य अपराधों और खराब आचरण' के आधार पर संवैधानिक रूप से महाभियोग चलाने के मानकों को पूरा करते हैं या नहीं.

यह भी पढ़ें : ऐसे ही बागी नहीं हुए थे अजित पवार, एक दिन पहले जो कुछ भी हुआ, वह हैरान कर देने वाला था

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 27 नवंबर को एक रैली को संबोधित करते हुए कहा था, महाभियोग जांच मुझे जबरन निशाना बनाकर की जा रही है. इसकी मैं आलोचना करता हूं. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से संपर्क को लेकर डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा, 'उनसे बेहतरीन बातचीत हुई थी. डेमोक्रेट नेता देश को बांटने की कोशिश कर रहे हैं. वे (डेमोक्रेट्स) महाभियोग के जरिए निशाना बना रहे हैं और काफी बुरी चीजें उनके साथ हो रही हैं. आप देख रहे है कि चुनाव में क्या हो रहा है? हर कोई कह रहा है कि 'यह बकवास है.'

First Published: Dec 04, 2019 09:34:32 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो