logo-image

अमेरिका ने पाकिस्तान को लताड़ा, कहा- हितों के लिये कूटनीति अपनाए, छद्म नहीं

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल एच आर मैकमास्टर ने फटकार लगाते हुए कहा कि अफगानिस्तान और दूसरी जगहों पर अपने हितों के लिये पाकिस्तान को 'छद्म' रवैया की जगह 'कूटनीति' का इस्तेमाल करना चाहिए

Updated on: 17 Apr 2017, 07:39 PM

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल एच आर मैकमास्टर ने आतंकवाद पर पाकिस्तान की आलोचना की है। उन्होंने फटकार लगाते हुए कहा कि अफगानिस्तान और दूसरी जगहों पर अपने हितों के लिये पाकिस्तान को 'छद्म' रवैया की जगह 'कूटनीति' का इस्तेमाल करना चाहिए।

एक अफगानी चैनल 'टोलो न्यूज' को दिए एक इंटव्यू में मैकमास्टर ने पाकिस्तान पर ‘कड़ा रुख’ अपनाया है। पाकिस्तान पर ारोप है कि वो तालिबान को छद्म बल के तौर पर इस्तेमाल कर रहा है और इसके नेताओं को शरण दे रहा है।

द न्यूयॉर्क टाइम्स की एक खबर के अनुसार, युद्ध झेल रहे अफगानिस्तान की ताजा यात्रा के दौरान मैकमास्टर ने कहा, 'हम सब कई सालों से यह उम्मीद कर रहे हैं कि पहले की धारणा के उलट पाकिस्तान के नेता यह समझेंगे कि इन समूहों के खिलाफ कार्रवाई करना उनके अपने हित में है।

इसे भी पढ़ेंः ट्रिपल मर्डर केस में शहाबुद्दीन बरी, कांग्रेस नेता की हुई थी हत्या

उन्होंने कहा है कि, ‘अफगानिस्तान और दूसरी जगहों पर उनके हितों को जारी रखने का सबसे अच्छा तरीका कूटनीति का इस्तेमाल करना है ना कि छद्म तरीके से लोगों का इस्तेमाल जो हिंसा फैलाते हैं।’

रिपोर्ट में कहा गया है कि मैकमास्टर के साथ हुई चर्चा में अमेरिका और अफगानिस्तान में पाकिस्तान की जमीन से पनप रहे आतंकी समूहों से खतरे को लेकर एक साझा समझ है।

इसे भी पढ़ेंः हंगामा कर एयर इंडिया की फ्लाइट लेट कराई, तो देना पड़ेगा 15 लाख का जुर्माना

रिपोर्ट में कहा गया है, 'ऐसे संकेत हैं कि अमेरिका पाकिस्तान पर अपना रुख कड़ा कर सकता है, माना जा रहा है कि जनरल मैकमास्टर अपने एक खास आदमी को इस संबंध में चुनाव है जो इस बात का समर्थन कर रहा है अमेरिका को चाहिये कि वो पपाकिस्तान को एक सहयोगी के तौर पर देखना और उससे व्यवहार करना बंद कर दे। साथ ही आतंकवादी समूहों के खिलाफ क़ड़ी कार्रवाई करनी चाहिये।'

इसे भी पढ़ेंः सुप्रीम कोर्ट ने पुलिसकर्मियों की भारी कमी पर यूपी समेत 6 राज्यों के गृह सचिव को किया तलब

अफगान इंस्टिट्यूट ऑफ स्ट्रैटिजिक स्टडीज के निदेशक दावूद मोरादियन का कहना है कि अफगानिस्तान में कई लोग अमेरिका और पाकिस्तान के रिश्तों को लेकर आश्चर्य करते हैं। सभी इस बात को जानते हैं कि तालिबान और अन्य आतंकी समूहों को समर्थन देने में पाकिस्तान की अहम भूमिका है।

इसे भी पढ़ेंः जम्मू कश्मीर: श्रीनगर के कई इलाकों में तनाव के बाद इंटरनेट बंद