logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

अमेरिकी सांसदों ने भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव घटाने के लिए लिखा पत्र, कही ये बड़ी बात

अमेरिका के 35 सांसदों ने कश्मीर मामले को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव कम करने के लिए पत्र लिखा है.

Updated on: 25 Sep 2019, 08:35 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका के 35 सांसदों ने कश्मीर मामले को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच शांति वार्ता का आह्वान किया है. इन सांसदों ने संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत को पत्र लिखकर उनसे आग्रह किया है कि वह भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव घटाने के लिए जो कुछ संभव हो, करें. पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है.

यह भी पढ़ेंःजनवरी में भारत के दौरे पर 3 मैचों की टी-20 सीरीज खेलेगा श्रीलंका, यहां देखें पूरा शेड्यूल

इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इन सांसदों ने कश्मीर को मिले विशेष दर्जे को भारत सरकार द्वारा वापस लिए जाने के बाद वहां के कथित हालात पर चिंता जताई है, कश्मीर के लोगों के अधिकारों के पक्ष में आवाज उठाई है, वहां सैनिकों की तैनाती और लोगों पर कथित पाबंदियों का मुद्दा उठाया है.

रिपोर्ट के मुताबिक, इस पत्र की पहल सांसद जिम बैंक्स और सुसान वाइल्ड द्वारा की गई. इन दोनों के अलावा इस पर अमेरिकी कांग्रेस के 33 अन्य सदस्यों ने दस्तखत किया. इसमें उन्होंने कहा कि उन्हें यह उत्साहजनक सूचना मिली है कि हाल के दिनों में कश्मीर में पाबंदियां हटनी शुरू हो गई हैं, लेकिन पत्र में कश्मीर मुद्दे पर भारत व पाकिस्तान के बीच तनाव पर चिंता जताई गई है.

यह भी पढ़ेंःJammu-Kashmir: एक बार फिर NSA अजित डोभाल पहुंचे श्रीनगर, जानें क्यों 

सांसदों ने संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत से आग्रह किया है कि वह संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी मिशन की पूरी क्षमता का इस्तेमाल भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव को घटाने में करें. उन्होंने पत्र में लिखा है कि क्षेत्र में तनाव घटाने और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय बातचीत को बढ़ावा देने में अमेरिका का कोई भी प्रयास वैश्विक व्यवस्था व अमेरिकियों की सुरक्षा के लिए खास मायने रखता है.