logo-image

पाक पर भारी पड़ा आतंक का समर्थन, अमेरिका ने 25.5 करोड़ डॉलर की सैन्य मदद पर लगाई रोक

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की चेतावनी के बाद अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 25.5 करोड़ डॉलर की आर्थिक मदद पर रोक लगा दी है।

Updated on: 02 Jan 2018, 12:03 PM

highlights

  • अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 25.5 करोड़ डॉलर की आर्थिक मदद पर रोक लगा दी है
  • यूएस के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की चेतावनी के बाद अमेरिकी प्रशासन ने की पाक सरकार के खिलाफ कार्रवाई

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की चेतावनी के बाद अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 25.5 करोड़ डॉलर की आर्थिक मदद पर रोक लगा दी है।

व्हाइट हाउस की तरफ से इस बात की पुष्टि करते हुए बताया गया है कि इस तरह की आर्थिक मदद को दिए जाने के बारे में अब पाकिस्तान को तय करना है कि वह आतंकवाद के खिलफ किस तरह की कार्रवाई करता है।

गौरतलब है कि अमेरिका ने यह रोक राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस सख्त बयान के ठीक बाद लगाई है, जिसमें उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पाकिस्तान पर केवल 'झूठ और फरेब' करने का आरोप लगाते हुए आतंकियों को 'सुरक्षित पनाहगार' देने का आरोप लगाया था।

ट्रंप ने कहा था कि पिछले 15 सालों के दौरान अमेरिका ने पाकिस्तान को 33 अरब डॉलर की मदद दी और बदले में उसे आतंक की लड़ाई के नाम पर केवल 'झूठ' ही मिला।

अमेरिकी प्रशासन के एक बड़े अधिकारी ने अपना नाम प्रकाशित नहीं किए जाने की शर्त पर बताया, 'अमेरिका पाकिस्तान को वित्त वर्ष 2016 के लिए विदेशी सैन्य सहयोग के मद में 25.5 करोड़ डॉलर की मदद नहीं देने जा रहा है।'

और पढ़ें: आतंकी हाफिज के संगठनों की फंडिंग पर पाक सरकार की रोक

अधिकारी ने कहा, 'राष्ट्रपति ने पाकिस्तान को साफ कर दिया है कि उसे अपनी जमीन पर मौजूद आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करनी होगी। आने वाले दिनों में दक्षिण एशिया के लिए बनाई गई रणनीति में पाकिस्तान की भूमिका भविष्य की रणनीति तय करेगी।'

अधिकारी ने कहा कि अमेरिकी प्रशासन पाकिस्तान की गतिविधियों की समीक्षा करता रहेगा।

इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर पाकिस्तानी नेतृत्व के खिलाफ सख्त शब्दों का इस्तेमाल किया था। ट्रंप ने कहा था, 'अमेरिका को पिछले 15 सालों की 33 अरब डॉलर की सैन्य मदद के बदले महज झूठ और फरेब मिल।'

ट्रंप ने कहा, 'वह उन आतंकियों को सुरक्षित पनाहगार देते हैं, जिन्हें हम मामूली मदद के साथ अफगानिस्तान में मारते हैं।' ट्रंप ने कहा था कि जब तक पाकिस्तान अपने बर्ताव में बदलाव नहीं करता है, तब तक उसे अमेरिका की तरफ से सैन्य मदद नहीं मिलेगा।

ट्रंप के इस ट्वीट के बाद पाकिस्तानी रक्षा मंत्रालय ने पलटवार करते हुए कहा था उसे भी आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में अमेरिका से 'अविश्वास' मिला।

और पढ़ें: ट्रंप के ट्वीट के बाद हरकत में पाकिस्तान, अमेरिकी राजदूत तलब