logo-image

UNSC की बैठक खत्म, भारत को मिला रूस का साथ, मीटिंग से पहले इमरान खान ने ट्रंप से फोन पर की बात

यूएनएससी में भारत को रूस का साथ मिला है. न्यूयॉर्क में बंद कमरे में यूएनएससी में बैठक हो रही है. इधर भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक को लेकर बेफिक्र है.

Updated on: 16 Aug 2019, 10:46 PM

नई दिल्ली:

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में चीन की मांग पर जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर अनौपचारिक बैठक हुई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूएनएससी में भारत को रूस का साथ मिला . न्यूयॉर्क में बंद कमरे में यूएनएससी में बैठक हुई. इस बैठक का नतीजे की आधिकारिक घोषणा नहीं की जाएगी.यूएन में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने बैठक के बाद कहा कि कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने का मसला पूरी तरह आंतरिक है और यह फैसला वहां के लोगों के विकास के मकसद से लिया गया है.

भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक को लेकर पहले से ही बेफिक्र था. इसके पीछे वजह थी रूस का चीन और पाकिस्तान के विरोध में मजबूती के साथ खड़ा होना और दूसरा अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र की इस मामले के प्रति खास दिलचस्पी का नहीं होना.

रूस ने दिया भारत का साथ

यूएनएससी में भारत के साथ खड़ा रहने वाले रूस ने कहा कि हम दोस्त हैं और भारत-पाकिस्तान दोनों हमारे अच्छे पार्टनर्स हैं. हमारा कोई छुपा हुआ अजेंडा नहीं है. इसलिए उनके बीच सुलह और अच्छे रिश्ते के लिए इस्लामाबाद और नई दिल्ली के साथ खुले दिल से बात करते रहेंगे.' 

हाल में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. उसने यूएनएससी में लगातार जम्मू-कश्मीर के मुद्दे को उठाने की कोशिश कर रहा है. जिसमें उसे चीन का साथ मिला है. चीन ने कहा कि मीटिंग बंद कमरे में होना चाहिए.

इसे भी पढ़ें:आम आदमी पार्टी के बागी विधायक कपिल मिश्रा शनिवार को BJP में होंगे शामिल

डोनाल्ड ट्रंप से फोन से बातचीत की इमरान खान ने

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैठक से पहले पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को फोन किया है. ट्रंप और इमरान के बीच करीब 12 मिनट तक बातचीत हुई. इस बैठक से पहले इमरान का डोनाल्‍ड ट्रंप को फोन करना काफी अहम माना जा रहा है.

1971 के बाद दूसरी बार कश्मीर मुद्दे पर हो रही है बैठक

बता दें कि ऐसा पहली बार हो रहा जब संयुक्त राष्ट्र की बैठक बंद कमरे में हो रही है. वहीं कश्मीर मुद्दे पर यह यूएन में दूसरी बार बैठक हो रही है. इससे पहले 1971 में कश्मीर मामले पर उसमें चर्चा हुई थी. एनएससी में 1969-71 में 'सिचुएशन इन द इंडिया/पाकिस्‍तान (Pakistan) सबकॉन्टिनेंट' विषय के तहत कश्मीर का मुद्दा उठाया गया था.
यूएनएससी में कितने अस्थायी और स्थायी सदस्य होते हैं.

यूएनएससी में 5 स्थायी सदस्य होते हैं

यूएनएससी में 5 स्थायी देश होते हैं, वहीं 10 अस्थायी सदस्य होते हैं. यानी कुल 15 सदस्य होते हैं. स्थायी सदस्य में अमेरिका, रूस, चीन, ब्रिटेन और फ्रांस शामिल है. जो कभी बदलते नहीं है. अस्थाई देशों में बेल्जियम, कोट डीवोएर, डोमिनिक रिपब्लिक, इक्वेटोरियल गुएनी, जर्मनी, इंडोनेशिया, कुवैत, पेरू, पोलैंड और साउथ अफ्रीका जैसे देश हैं. इनमें तय समय में बदलाव होता है.

और भी पढ़ें:5वीं अंतरराष्ट्रीय आर्मी स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता में भारतीय सेना ने बढ़ाया मान, राजनाथ सिंह ने कही ये बात

चीन क्यों दे रहा है पाकिस्तान का साथ
चीन का पाकिस्‍तान (Pakistan) के साथ उसके व्‍यापारिक हित हैं. पाकिस्‍तान (Pakistan) आतंकी कई देशों में कोहराम मचा चुके हैं लेकिन अभी तक उन्होंने किसी चीनी नागरिक को नहीं छुआ है. इसलिए चीन हर नफा-नुकसान देखते हुए पहले विकल्प में टिकना चाहता है.