logo-image

अमेरिका ने कहा, बोइंग 737 मैक्स में सुरक्षा खामी पाए जाने पर होगी कार्रवाई

चीन, इंडोनेशिया, इथियोपिया सहित कई देशों की एयरलाइंस ने बोइंग 737 मैक्स 8 की सेवाएं रोकने की घोषणा की है

Updated on: 12 Mar 2019, 02:38 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका (America) के संघीय विमानन प्रशासन (FAA) ने घोषणा कर कहा है कि अगर बोइंग 737 मैक्स में सुरक्षा संबंधी कोई खामी पाई जाती है तो तत्काल और उचित कार्रवाई की जाएगी. विमानन प्रशासन ने यह घोषणा इथियोपिया विमान दुर्घटना के मद्देनजर की है जिसमें आठ अमेरिकी नागरिकों सहित 157 लोग मारे गए. 'एफे' की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को ट्विटर पर जारी एक बयान में प्रशासन ने पुष्टि कर कहा कि एफएए और नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड (एनटीएसबी) की एक टीम दुर्घटना के आंकड़े एकत्र करने और नागरिक उड्डयन अधिकारियों के संपर्क में रहने के लिए दुर्घटना स्थल पर मौजूद है.

यह भी पढ़ें- बोइंग 737 मैक्स की उड़ानों का संचालन अब सिंगापुर ने भी रोका

एफएए ने हालांकि बाद में 'बोइंग 737 मैक्स ऑपरेटरों के लिए विमानों को उड़ान योग्य बताने वाली एक सूचना जारी की जो सुरक्षा मुद्दों पर दुनिया भर में अपने समकक्षों के साथ संवाद करने का अमेरिकी नियामक का तरीका है. वहीं, चीन, इंडोनेशिया, इथियोपिया सहित कई देशों की एयरलाइंस ने बोइंग 737 मैक्स 8 की सेवाएं रोकने की घोषणा की है.

यह भी पढ़ें- अफगानिस्तान में अमेरिकी ठिकाने के पास रह रहा था मुल्ला उमर : पुस्तक

बता दें कि डीजीसीए ने विमानन कंपनियों से कहा, वे 737 मैक्स विमानों के संदर्भ में इंजीनियरिंग और रखरखाव कर्मियों के बारे में विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करें. बयान में कहा गया है कि 12 मार्च को दिन में 12 बजे के बाद से डीजीसीए के ताजा निर्देशों के अनुपालन के बिना बोइंग 737 मैक्स-8 विमानों का परिचालन नहीं किया जा सकेगा.

दोपहर का दंगल : राहुल ने वोट के लिए आतंकी को 'जी' कहा ? देखें VIDEO