logo-image

UNSC से पाकिस्तान को बड़ा झटका, दाऊद-हाफिज सहित 139 पाकिस्तानी आतंकी घोषित

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने आतंकवादियों और आतंकी संगठनों की संयुक्त लिस्ट जारी की है जिसमें पाकिस्तान में रहकर गतिविधियों को अंजाम देने वाले 139 लोगों का नाम है।

Updated on: 04 Apr 2018, 11:54 PM

highlights

  • UNSC ने जारी की आतंक की लिस्ट
  • हाफिज सईद समेत पाकिस्तान के 139 लोग शामिल
  • अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का नाम भी शामिल, UNSC ने बताया- पाकिस्तान में ही छुपा बैठा है दाउद

नई दिल्ली:

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने आतंकवादियों और आतंकी संगठनों की संयुक्त लिस्ट जारी की है जिसमें पाकिस्तान में रहकर गतिविधियों को अंजाम देने वाले 139 लोगों का नाम है।

यूएनएससी ने मंगलवार को यह सूची जारी की जिसमें मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद सहित भारत के मोस्ट वांटेड अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का नाम भी शामिल है।

पाकिस्तानी अखबार 'डॉन न्यूज' में छपी खबर के अनुसार इस लिस्ट में उन सभी के नाम हैं जो पाकिस्तान में रह रहे हैं, वहां से संचालित हो रहे हैं या फिर ऐसे संगठनों से जुड़े हैं जो आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए पाकिस्तानी धरती का इस्तेमाल करते हैं।

सूची में पहला नाम अल-कायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन के कथित उत्तराधिकारी अयमान अल-जवाहिरी का है। इसके अलावा जवाहिरी के कुछ सहयोगियों का भी नाम है।

संयुक्त राष्ट्र का मानना है कि जवाहिरी अभी भी अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा के पास कहीं छुपा है।

यह भी पढ़ें: संविधान के अनुच्छेद-370 के तहत जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा अस्थाई प्रावधान नहीं है: सुप्रीम कोर्ट

लिस्ट में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का भी नाम है। यूएनएससी के अनुसार दाऊद कराची के नूराबाद इलाके के पहाड़ी क्षेत्र में स्थित बंगले में रहा है। इतना ही नहीं दाउद के पास रावलपिंडी और कराची से जारी किए गए कई नामों से पाकिस्तानी पासपोर्ट भी है।

मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का नाम लिस्ट में ऐसे आतंकी के रूप में शामिल किया गया है जिसकी कई मामलो में इंटरपोल को तलाश है। यूएन ने साथ ही लश्कर के मीडिया प्रभारी और हाफिज के सहयोगी अब्दुल सलाम और जफर इकबाल को भी शामिल किया है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अल रशीद ट्रस्ट, हरकतुल मुजाहिदीन, इस्लामिक मूवमेंट ऑफ उज्बेकिस्तान, वफा मानवीय संगठन, जैश-ए-मोहम्मद, रबिता ट्रस्ट, लश्क-ए-झांगवी, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान जैसे कई पाकिस्तान स्थित संगठनों को भी आतंकी संगठनों की सूची में शामिल किया है।

और पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने सीलिंग और अवैध निर्माण को लेकर केंद्र को लगाई फटकार, कहा- दिल्ली की जनता की कद्र नहीं