BREAKING NEWS
  • बौखलाया पाकिस्तान, हैरान इमरान,अब ये करने उतरे हैं- Read More »
  • RBI गवर्नर का बड़ा बयान, कहा-वैश्विक विकास धीमा, लेकिन दुनिया में नहीं है कोई मंदी- Read More »

पाकिस्तान जल-भुन कर हुआ कोयला, यूएई ने पीएम मोदी को दिया 'ऑर्डर ऑफ जायद'

न्यूज स्टेट ब्यूरो.  |   Updated On : August 24, 2019 04:41:16 PM
यूएई के क्रॉउन प्रिंस के साथ पीएम नरेंद्र मोदी. (फोटो-पीएमओ टि्वटर)

यूएई के क्रॉउन प्रिंस के साथ पीएम नरेंद्र मोदी. (फोटो-पीएमओ टि्वटर)

ख़ास बातें

  •  यूएई का सर्वोच्च नागरिक सम्मान हासिल करने वाले पहले पीएम बने नरेंद्र मोदी.
  •  यूएई का यह सर्वोच्च नागरिक सम्मान राष्ट्र प्रमुखों और राष्ट्रपतियों को दिया जाता है.
  •  यह सम्‍मान यूएई के संस्थापक शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान के नाम पर है.

अब धाबी.:  

संयुक्त अरब अमीरात के क्रॉउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यूएई के सर्वोच्च नागरिक सम्‍मान 'ऑर्डर ऑफ जायद' से सम्‍मानित किया. यह सम्मान पाने वाले वह पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं. पीएम मोदी ने आज सम्मान लेने से पहले यूएई के शासक के साथ उच्चस्तरीय वार्ता भी की. पीएम मोदी ने यूएई दौरे के दौरान कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध लगातार मजबूत हो रहे हैं. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी अपना दो दिवसीय फ्रांस का दौरा खत्म करने के बाद अबू धाबी पहुंचे हैं.

यह भी पढ़ेंः एक महीने में देश ने खो दिए 3 दिग्गज नेता, जानें उनके बारे में सबकुछ

अब तक इन्हें मिला यह सम्मान
संयुक्त अरब अमीरात का यह सर्वोच्च नागरिक सम्मान राष्ट्र प्रमुखों और राष्ट्रपतियों को दिया जाता है. यह सम्मान साल 2007 में रूस के राष्ट्रपति पुतिन, 2016 में महारानी एलिजाबेथ, और 2018 में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग को मिल चुका है. प्रधानमंत्री मोदी बतौर प्रधानमंत्री दो बार यूएई का दौरा कर चुके हैं, वहीं शेख मोहम्मद बिन जायेद भी तीन साल में दो बार भारत आ चुके हैं. यूएई और भारत के प्रगाढ़ होते संबंधों का यह एक बड़ा प्रमाण है कि लगातार दूसरी घटना है जब पाकिस्तान की गुहार के बावजूद यूएई ने भारत से अपने संबंधों को नया आयाम दिया है.

यह भी पढ़ेंः अटल सरकार में ही अपना डंका बजा चुके थे अरुण जेटली, एक साथ संभाले थे 4 बड़े मंत्रालय

मोदी ने जताया आभार
यूएई के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार 'ऑर्डर ऑफ जायद' से सम्मानित किए जाने से जुड़े सवाल पर पीएम मोदी ने कहा था कि इसको लेकर मैं काफी सम्मानित महसूस कर रहा हूं यह सम्‍मान दोनों देशों के बीच बढ़ती भागीदारी का सबूत है यह मेरा नहीं भारत की 1.3 अरब लोगों का सम्मान है यह दोनों देशों के बीच सुरक्षा, शांति और समृद्धि के लिए द्विपक्षीय रिश्तों की मजबूती को दिखाता है. इसके साथ ही मोदी ने कहा था कि आतंकवाद के मुद्दे पर यूएई हमेशा से भारत के साथ खड़ा रहा है.

यह भी पढ़ेंः गुजरात दंगों के दाग धोने में भी मोदी-शाह के तारणहार बने थे अरुण जेटली

यूएई के संस्थापक के नाम पर है सम्मान
बीते अप्रैल में यूएई ने पीएम मोदी को दिए यूएई का सर्वोच्च सम्मान की घोषणा की थी. यह सम्‍मान यूएई के संस्थापक शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान के नाम पर दिया जाता है. यूएई जो खाड़ी क्षेत्र का सबसे बड़ा व्यापारिक केंद्र है जहां बड़ी संख्‍या में प्रवासी भारतीय रहते हैं. भारत-यूएई द्विपक्षीय व्यापार 60 अरब डॉलर है और यूएई भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है. गौरतलब है कि यूएई के बाद प्रधानमंत्री मोदी बहरीन जाएंगे और शाह शेख हमाद बिन इसा अल खलीफा के साथ बैठक करेंगे.

First Published: Aug 24, 2019 04:41:16 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो