BREAKING NEWS
  • कमलेश तिवारी के हत्यारों की गिरफ्तारी पर 2.5 लाख रुपये का इनाम घोषित- Read More »
  • यूपी उपचुनावः रामपुर में पकड़े गए 7 फर्जी एजेंट, समाजवादी पार्टी के लिए कर रहे थे काम- Read More »
  • यूपी: सोशल मीडिया पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के मामले में 4 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज- Read More »

जापान में भीषण तूफान हगिबीस ने दी दस्तक, एक की मौत; 70 लोग घायल

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : October 12, 2019 07:39:56 PM
जापान में भीषण तूफान हगिबीस का कहर

जापान में भीषण तूफान हगिबीस का कहर (Photo Credit : (IANS) )

नई दिल्ली:  

जापान में बेहद शक्तिशाली तूफान हागिबिस ने दस्तक दे दी है. इस तूफान से एक व्यक्ति की जान भी चली गई है और करीब 70 लोग घायल हो गए हैं. इससे निपटने के लिए जापान सरकार ने पुख्ता इंतजाम किए हैं और एडवाइजरी भी जारी की गई है. साथ ही तूफान की वजह से कई इलाकों में भारी बारिश और भूस्खलन भी आया है. इसे यहां के अब तक के सबसे शक्तिशाली तूफानों में से एक माना जा रहा है, क्योंकि इससे देश के प्रमुख द्वीप होंशू में भूस्खलन की आशंका जताई जा रही है.

यह भी पढ़ेंःपाकिस्तान इतने सिख तीर्थयात्रियों को देगा वीजा, ये भी किए गए हैं इंतजाम 

सार्वजनिक प्रसारक एनएचके की रिपोर्ट के अनुसार, होंशू द्वीप के शहर चिबा में इसका गहर जारी है. वहां हवा के तेज झोकों के चलते कई घरों की छतें उड़ गईं, जिससे कई लोग घायल हो गए हैं. साथ ही तीन लोगों के लापता होनी सूचना मिल रही है. मौसम विभाग के मुताबिक अब यह तूफान होंशू की ओर से प्रशांत महासागर के ऊपर से उत्तरी क्षेत्र की ओर बढ़ रहा है.

बताया जा रहा है कि हागिबिस साल 1958 में कान्टो और इजू क्षेत्र में तबाही मचाकर 1,200 से अधिक लोगों की जान लेने वाली तूफान की बराबरी कर सकता है. एजेंसी ने टोक्यो, इजू और शिलुओका प्रांत में भूस्खलन के लिए एक आपातकालीन चेतावनी जारी की है. एजेंसी ने शनिवार को पूरे दिन बारिश होने के साथ बाढ़ और भूस्खलन के होने का अनुमान जताया है.

यह भी पढ़ेंःअयोध्या मामलाः मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने कहा- हमारे पक्ष में ही आएगा सुप्रीम कोर्ट का फैसला

एफे न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, तूफान हागिबिस को लेकर जापान सरकार ने आपात बैठक बुलाई है और मध्य, दक्षिण व पश्चिमी जापान के निवासियों को इस पूरे सप्ताह सतर्क रहने की सलाह दी है. जापान के दो बड़ी एयरलाइनों एनए और जेएएल ने दो हवाई अड्डों (हनेदा और नरिता) से निर्धारित सभी घरेलू उड़ानों और ओसाका व चुबू के बीच कुछ उड़ानों को कैंसिल कर दिया है. सेंट्रल जापान रेलवे कंपनी ने शुक्रवार को ऐलान किया कि टोक्यो और नागोया के बीच शिनकानसेन बुलेट ट्रेन सेवाओं को निलंबित कर दिया है.

हागिबिस के चलते शनिवार को होने वाली दो रग्बी विश्व कप खेल भी रद्द हो गया है और इससे सुजुका में इस वीकेंड का ग्रैंड प्रीक्स भी प्रभावित हो सकता है. तूफान में करीब 216 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चल रही हैं. इससे टोक्यो में समुद्र किनारे खड़ी एक कार तूफान की चपेट में आ गई और उसके ड्राइवर की मौत हो गई.

First Published: Oct 12, 2019 07:39:29 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो