logo-image

अमेरिका और कनाडा में एक साथ उगे दो सूरज, जानें इसका सच

अमेरिका और कनाडा में एक साथ दो-दो सूरज उगते दिखाई दिए हैं और ये पृथ्वी के विनाश की निशानी है.

Updated on: 11 Feb 2020, 11:22 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर इन दिनों वीडियो और फोटो तेजी से वायरल हो रहे हैं. बताया जा रहा है कि अमेरिका और कनाडा में एक साथ दो-दो सूरज उगते दिखाई दिए हैं और ये पृथ्वी के विनाश की निशानी है. वायरल हो रहा 1.04 मिनट का ये वीडियो अमेरिका का बताया जा रहा है. इस वीडियो के साथ वायरल हो रहे मैसेज में लिखा है कि अमेरिका में आज दो-दो सूरज दिखे. नासा का कहना है कि ये दुनिया के लिेए विनाशकारी है. सोशल मीडिया पर दो सूरज वाले इस फोटो की चर्चा तो हो रही है, लेकिन सवाल उठता है कि अगर हमारे तारामंडल में एक ही सूरज है तो ये दूसरा सूरज कहां से आया?.

बताया जा रहा है कि संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में दो सूर्य उभरे हैं. एक वास्तविक सूर्य और दूसरा चंद्रमा है. इस घटना को मून हंटर्स के नाम से जाना जाता है. यह तब होता है जब पृथ्वी अक्ष बदलती है. चंद्रमा और सूर्य एक ही समय में पैदा होते हैं और चंद्रमा इतनी तीव्रता के साथ सूर्य की चमक को दर्शाता है कि यह दूसरे सूर्य की तरह दिखता है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली के तारा मंडल में अंतरिक्ष पर रिसर्च करने वाले खगोलशास्त्री का कहना है कि ये संभव नहीं है. एक साथ दो सूरज का उगना असंभव है. दूर ब्रह्मांड में बाइनरी स्टार होते हैं. दो तारें होते हैं, जो कॉमन सेंटर पर होते हैं. लेकिन, उनकी थ्योरी अलग होती है. लेकिन हमारे साथ ऐसा होने वाला नहीं है न कभी होगा.

अंतरिक्ष वैज्ञानिकों का कहना है कि ये सच है, ये अमेरिका और कनाडा में हुआ है. ये सन डॉग है, जिसे टेक्निकल भाषा में पैराहिलियन कहते हैं. ये दुर्लभ घटना है, लेकिन ये घटता है. जब सूर्य 22 डिग्री पर होता है और अगर उस समय ऐसा वेदर कंडिसन हुआ, जिसमें बर्फ के कण हो और वो बर्फ के कण ऐसे एंगल पर हों जहां बर्फ का हर एक कण प्रिस्म की तरह व्यवहार कर रहा हो, उस समय सूर्य की जो किरणें आती हैं वो बर्फ के कणों पर पड़ती हैं, तो एक प्रतिबिंब, मिराज अथवा छवि बनता है उसे सन डॉग कहते हैं. इसमें ऐसा लगता है कि दो सूर्य हैं, जिसमें एक सूर्य ज्यादा चमकीला है और दूसरा उससे कम.