logo-image

Twitter ने कई चीनी कार्यकर्ताओं के अकाउंट किया बंद, जानें क्या है मामला

न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक मानवाधिकार कार्यकर्ता के हवाले से कहा कि परिणामस्वरूप, कई मानवाधिकार वकीलों, कार्यकर्ताओं और छात्रों के अकाउंट बंद किए गए

Updated on: 03 Jun 2019, 12:07 AM

नई दिल्ली:

लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों पर तियानमेन स्क्वेयर में चार जून को हुई कार्रवाई की 30वीं वर्षगांठ से ठीक पहले, ट्विटर ने बड़ी संख्या में कई खातों को निलंबित कर दिया. मीडिया ने एक रिपोर्ट में कहा कि इनमें चीनी राजनीतिक टिप्पणीकारों के अकाउंट भी शामिल हैं. ट्विटर ने बाद में इस गलती के लिए माफी मांगी. शुक्रवार देर रात और शनिवार सुबह तक कई घंटों से अधिक चली ट्विटर की कार्रवाई से 100 से अधिक उपयोगकर्ता प्रभावित हुए.

न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक मानवाधिकार कार्यकर्ता के हवाले से कहा कि परिणामस्वरूप, कई मानवाधिकार वकीलों, कार्यकर्ताओं और छात्रों के अकाउंट बंद किए गए. एक यूजर ने लिखा, "निलंबित खातों में वे प्रमुख रूप से शामिल हैं, जो लंबे समय से चीनी भाषा में ट्वीट करते हैं, जैसे एट साशागोंग, वीमेन8, दोनों अमेरिका में रहते हैं. मेरी गिनती से कही अधिक अकाउंट बंद किए गए हैं. ट्विटर ने कहा कि इसे चीनी अधिकारियों के कहने पर बंद नहीं किया गया था. बंद हुए अकाउंट "सार्वजनिक बातचीत को स्वस्थ रखने और उनकी रक्षा के लिए कंपनी द्वारा उठाए गए कदम का हिस्सा थे.