BREAKING NEWS
  • बड़ी खबर : कुलभूषण जाधव को यह अधिकार देने को अपने कानून में बदलाव कर सकता है पाकिस्‍तान- Read More »
  • Today History: आज ही के दिन WHO ने एशिया के चेचक मुक्त होने की घोषणा की थी, जानें आज का इतिहास- Read More »
  • Horoscope, 13 November: जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन, पढ़िए 13 नवंबर का राशिफल- Read More »

जब आकाश में खिंच गई हैरान करनेवाली चमकदार लकीर, लोगों में हलचल तो वैज्ञानिकों के लिए रहस्‍य

News State Bureau  |   Updated On : December 20, 2018 02:02:35 PM

(Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

उत्‍तरी कैलिफोर्निया के आकाश में एक प्रकाश पथ ने एक दिन पहले सभी लोगों का ध्‍यान अपनी ओर खींचा. शाम को अचानक 5:35 बजे प्रकाश पथ बनने से पहले आकाश में अचानक एक वृत्‍तचित्र खिंच गया. इससे लोगों में हलचल मच गई. कुछ लोग घबरा गए तो कुछ तस्‍वीरें कैद करने लगे. राष्‍ट्रीय मौसम सेवा के अफसरों ने इस अजीबोगरीब घटना की पड़ताल कर कहा, यह उल्‍कापिंड हो सकता है. सैन जोस की वेधशाला ने भी फेसबुक पर कहा कि यह उल्‍का पिंड हो सकता है.

यूरेका में मौसम सेवा ने भी ट्वीट करते हुए बताया, हम इस बारे में सोच रहे हैं कि यह एक उल्‍का पिंड ही था, जो कभी-कभी 5:30 और 5:40 बजे शाम को इधर दिखता है. जोश वॉडमैन कहते हैं, वाकई इसी तरह का उल्‍का पिंड कैलिफोर्निया के लॉस ओसॉस में दिखा था.  यूरेका में राष्‍ट्रीय मौसम सेवा से जुड़े अंतरिक्ष विज्ञान शास्‍त्री स्‍कॉट कैरोल ने बताया, उस कथित उल्‍का पिंड की वीडियो और तस्वीरों से पता चलता है कि यह आकाश में ही उत्‍पन्‍न हुआ और कहीं और जाने के बजाय पृथ्‍वी के सीध में आ गया. वह काफी चमकदार और पृथ्‍वी के काफी करीब था.

उन्‍होंने बताया, यह उल्‍का पिंड ही था और लग रहा है कि इसका कुछ हिस्‍सा पृथ्‍वी पर कहीं न कहीं गिरा होगा. यह भी हो सकता है कि आकाश में ही इसका कुछ हिस्‍सा टूट गया हो. फिर भी उनकी टीम इसे लेकर अध्‍ययन में जुटी है. उनका यह भी कहना है कि यह किसी सेटेलाइट का मलबा भी हो सकता है.  कैरोल बताते हैं, इसका कारण कुछ भी हो सकता है. यह भी हो सकता है कि हवा का रुख बदलने के कारण भी इस तरह की घटना हुई. उधर, लोग कयास लगा रहे हैं कि हो सकता है यह नियोजित उपग्रह लांचिंग का हिस्‍सा हो, हालांकि बाद में पता चला कि वेंडेनबर्ग एयरबेस से कोई लांचिंग हुई ही नहीं थी. एसोसिएटेड प्रेस (AP) के अनुसार, वेंडेनबर्ग बेस पर सेटेलाइट का एक इंजन उड़ान भरने के 10 मिनट पहले हाइड्रोजन लीक होने से बंद हो गया था, जिसके बाद गुरुवार को 5:31 बजे दूसरा विंडो खोला जाएगा.

टिवटर पर एंथोनी राइट लिखते हैं, अगर #DeltaIVHeavy की लांचिंग नहीं हुई तो फिर यह क्‍या था. यह इत्‍तेफाक की बात है कि कैलिफोर्निया पेट्रोल पुलिस को शाम करीब साढ़े 5 बजे फॉल रिवर मिल्‍स क्षेत्र के पास एक एयरक्राफ्ट होने की सूचना मिली थी. हालांकि इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता कि वहां प्‍लेन क्रैश हुआ था या नहीं. दक्षिण रेडिंग और सेन फ्रांसिस्‍को खाड़ी क्षेत्र के कई लोगों ने टिवटर पर उस प्रकाश पथ के फोटो पोस्‍ट किए. सैन डियागो स्‍थित राष्‍ट्रीय मौसम सेवा के अफसरों ने लोगों से इस बारे में पूछा था कि क्‍या उन्‍होंने भी ऐसा कुछ देखा था.

First Published: Dec 20, 2018 01:44:25 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो