logo-image

महामारी की रोकथाम के लिए चीन का कदम पारदर्शी : तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री

फहरेटिन कोका ने यह भी कहा कि चीन सरकार ने केवल 10 दिनों के कम समय में हजार बेड के अस्पताल का निर्माण पूरा किया, जिससे महामारी के खिलाफ लड़ाई लड़ने का चीन का दृढ़ संकल्प देखा गया

Updated on: 09 Feb 2020, 10:36 AM

नई दिल्ली:

तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फहरेटिन कोका ने चीनी मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में न्यू कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम और नियंत्रण के लिए तेज और पारदर्शी कदम उठाने के लिए चीन सरकार की प्रशंसा की, जिससे महामारी के आगे प्रसार को रोका गया.

उन्होंने कहा कि चीन सरकार ने सक्रिय रूप से विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ सहयोग किया, समय पर महामारी की रोकथाम की स्थिति और इसके इलाज करने का अनुभव साझा किया, जिससे अन्य देशों के रोग अनुसंधान के लिए एक ठोस आधार बनाया गया है.

यह भी पढ़ें: बीते 1 महीने में 20 फीसदी टूटा कच्चा तेल, कोरोना वायरस का असर

फहरेटिन कोका ने यह भी कहा कि चीन सरकार ने केवल 10 दिनों के कम समय में हजार बेड के अस्पताल का निर्माण पूरा किया, जिससे महामारी के खिलाफ लड़ाई लड़ने का चीन का दृढ़ संकल्प देखा गया. उन्होंने जोर देते हुए कहा कि विभिन्न देशों को एक साथ महामारी के खिलाफ लड़ाई लड़ना चाहिए.

यह भी पढ़ें: थाईलैंड मॉल में गोलीबारी करने वाला बंदूकधारी ढेर, 24 घंटे चली मुठभेड़

बता दें, चीन (china) में घातक कोरोना वायरस (Corona Virus) से मरने वालों की संख्या बढ़कर 811 हो गई है और इसके संक्रमण (Infection) के 37,000 से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने रविवार को बताया कि शनिवार को इससे 89 और लोगों की जान चली गई और 2,656 नए मामले सामने आए. आयोग के अनुसार 31 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों में इससे अब तक कुल 811 लोगों की जान जा चुकी है और 37,198 मामलों की पुष्टि हुई है. उसने बताया कि शनिवार को जिन 89 लोगों की जान गई उनमें से 81 वुहान (Wuhan) प्रांत के थे, जहां इस विषाणु के कारण सबसे अधिक लोग मारे गए हैं. इसके अलावा दो लोग हेनान में मारे गए. हेबेई, हेइलोंगजियांग, अनहुइ, शानदोंग, हुनान और गुआंग्शी झुआंग में इससे एक-एक व्यक्ति की जान गई है. सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की एक खबर के अनुसार शनिवार को 600 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल (Hospital) से छुट्टी भी दे दी गई, जिनमें से 324 हुबेई प्रांत के थे.