6.7 तीव्रता के भूकंप ने तुर्की मे मचाया कोहराम, 18 की हुई मौत

News State Bureau  |   Updated On : January 25, 2020 08:03:23 AM
6.7 तीव्रता के भूकंप ने तुर्की मे मचाया कोहराम, 18 की हुई मौत

6.7 तीव्रता के भूकंप ने तुर्की मे मचाया कोहराम (Photo Credit : File Photo )

ख़ास बातें

  •  तुर्की (turkey) में भूकंप ने भारी तबाही मचा दी है.
  •   शनिवार को आए भूकंप से तुर्की में करीब 18 लोगों की मौत हो गई है.
  •  रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 6.7 मापी गई है.

अंकारा:  

तुर्की (turkey) में भूकंप ने भारी तबाही मचा दी है. शनिवार को आए भूकंप से तुर्की में करीब 18 लोगों की मौत हो गई है और 200 से अधिक लोग जख्मी हो गए. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 6.7 मापी गई है. भूकंप से करीब 10 बिल्डिंग जमींदोज हो गए. इस भूकंप से सबसे ज्यादा नुकसान पूर्वी इलाजिग प्रांत में हुआ है. भूकंप आने के दौरान 15 बार झटके महूसस किए गए और इससे लोगों में दहशत फैल गई. भूकंप के झटके तुर्की के पड़ोसी मुल्कों इराक, सीरिया और लेबनान में भी महसूस किए गए. हालांकि, इन देशों में नुकसान की अभी कोई खबर नहीं है.

राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने twitter पर कहा कि भूकंप से प्रभावित लोगों की सहायता के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं, जिससे व्यापक भय पैदा हुआ है. "हम अपने लोगों द्वारा खड़े हैं. दहशत में अपने घरों से भागे लोग ठंड के तापमान में गर्म रहने के लिए सड़कों पर आग जला रहे थे.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस : भारत में 96 विमानों के 20 हजार यात्रियों की थर्मल जांच

तुर्की सरकार की आपदा और आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी (एएफएडी) ने कहा कि भूकंप ने सिवराइस को लगभग 8.55 बजे (1755 मिलियन टन) में मार दिया. तुर्की प्रमुख दोषों पर टिका है और अक्सर भूकंप आने की संभावना बनी रहती है.

यह भी पढ़ें: घर से निकलने से पहले जरूर जान लें Metro से जुड़ी ये बड़ी अपडेट, नहीं तो हो जाएंगे परेशान

तुर्की के टेलीविजन ने लोगों को घबराहट में बाहर भागने की वीडियो दिखाईं. आंतरिक, पर्यावरण और स्वास्थ्य मंत्रियों ने कहा कि कम से कम 18 लोग मारे गए, उनमें से 13 इलाज़िग प्रांत में और पांच अन्य पड़ोसी प्रांत मलाया में हैं, जो दक्षिण-पश्चिम में स्थित है. कुछ 553 लोग घायल हो गए, उन्होंने कहा. आंतरिक मंत्री सुलेमान सोयलू ने कहा, "माल्टा में मलबे के नीचे कोई नहीं फंसा है, लेकिन इलाज़ में खोज और बचाव के प्रयास 30 नागरिकों को खोजने में लगे हैं."

First Published: Jan 25, 2020 07:51:18 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो