logo-image

अमेरिका में जारी रहेगा आपातकाल, ट्रंप के वीटो को रोकने में डेमोक्रेट्स नाकाम

डेमोक्रेट्स मतदान में ट्रंप के वीटो को रद्द करने के लिए जरूरी दो-तिहाई बहुमत जुटाने में नाकाम रहे

Updated on: 27 Mar 2019, 10:57 AM

वाशिंगटन:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के द्वारा अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार के निर्माण के लिए राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा को रद्द करने के लिए मंगलवार को हुए मतदान में अमेरिकी सदन को सफलता नहीं मिली. डेमोक्रेट्स मतदान में ट्रंप के वीटो को रद्द करने के लिए जरूरी दो-तिहाई बहुमत जुटाने में नाकाम रहे. ट्रंप के वीटो को रद्द करने के लिए हुए मतदान के पक्ष में 248 और विरोध में 181 वोट पड़े. सदन इसके लिए जरूरी 288 वोट जुटाने में नाकाम रहा.

यह भी पढ़े: पेंटागन ने अमेरिका-मेक्सिको सीमा दीवार के लिए 1 अरब डॉलर की मंजूरी दी

इस मतदान के साथ ही फिलहाल ट्रंप के राष्ट्रीय आपातकाल को रद्द करने का विधायी प्रयास खत्म हो गया है. वॉशिंगटन पोस्ट के मुताबिक अब दीवार के निर्माण के लिए ज्यादा पैसे लेने के लिए कांग्रेस की मंज़ूरी को दरकिनार करने का उनका प्रयास अदालत में जाएगा। कैलिफोर्निया के अटॉर्नी जनरल जेवियर बेसेरा, जिन्होंने ट्रंप की घोषणा को रोकने के लिए एक कानूनी मामला दायर किया है.

उन्होंने वोट के बाद कहा, "राष्ट्रपति ट्रंप कांग्रेस की अनुमति के बिना दीवार के निर्माण के लिए करदाताओं के पैसे खर्च नहीं कर सकते". उन्होंने कहा कि अदालत में हमारे साथ खड़े 20 राज्य ट्रंप के छलावे वाले आपातकाल को बीच में ही रोकने के लिए लंबी और कड़ी लड़ाई लड़ने के लिए तैयार हैं.