logo-image

शी जिनपिंग के खिलाफ हुई थी तख्तापलट की कोशिश, चीनी अधिकारी का दावा

चीन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दावा किया है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग की तख्तापलट की कोशिश की गई थी, जिसे शी ने समय रहते नाकाम कर दिया।

Updated on: 20 Oct 2017, 11:14 PM

highlights

  • चीन के एक अधिकारी का दावा, शी जिनपिंग के 'तख्तापलट' की रची गई थी साजिश
  • भ्रष्टाचार पर की गई कार्रवाई के बाद पार्टी के कई प्रमुख नेताओं ने शी के तख्तापलट की कोशिश की
  • शी के पद संभालने के बाद भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई में लाखों अधिकारियों को जेल भेजा गया

नई दिल्ली:

चीन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दावा किया है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग की तख्तापलट की कोशिश की गई थी, जिसे शी ने समय रहते नाकाम कर दिया।

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) के महासचिव शी जिनपिंग ने देश में बड़े स्तर पर भ्रष्टाचार रोधी मुहिम चलाई थी। जिससे पार्टी के कई प्रभावशाली नेता नाराज थे और उन्होंने तख्तापलट की कोशिश की थी।

चीन के सुरक्षा आयोग के प्रमुख लियु शियु ने गुरुवार को छह उच्चरैंकिंग वाले शक्तिशाली अधिकारियों के नामों की सूची पेश की, जो 'बेहद लालची और भ्रष्ट थे तथा जिन्होंने पार्टी नेतृत्व के तख्तापलट की साजिश रची थी।'

लियु की सूची में शामिल शीर्ष नामों में पूर्व सुरक्षा प्रमुख झोऊ योंगकांग, प्रमुख राजनेता बो शिलाई और सुन झेंगकाई शामिल हैं। सुन झेंगकाई पोलित ब्यूरो की निर्णय लेनेवाली इकाई के सदस्य थे, जिन्हें हाल में ही निष्कासित किया गया है।

इस सूची में शामिल अन्य नामों में राष्ट्रपति के पूर्व सहयोगी लिंग जिहुआ, भूतपूर्व सेना प्रमुख शु काइहोऊ और पूर्व शीर्ष सैन्य अधिकारी गुओ बोशिओंग हैं। लियु ने बीजिंग में कहा, 'ये मामले यकीनन चौंकानेवाले हैं।'

लियु ने ऐसे समय में तख्तापलट को लेकर दावा किया है जब शी दूसरी बार सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के महासचिव का कार्यभार संभालने जा रहे हैं। 

और पढ़ें: जिनपिंग बोले, पड़ोसियों से बातचीत के जरिए मुद्दा सुलझाएंगे लेकिन हितों से समझौता नहीं

शी के साल 2012 में पद संभालने के तुरंत बाद शुरू की गई भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई में 10 लाख से ज्यादा अधिकारियों को जेल भेजा गया या गिरफ्तार किया गया। 

हालांकि कइयों का अनुमान है कुछ गिरफ्तारियां राजनीति से प्रेरित थी और अपनी सत्ता को मजबूत करने की शी की समग्र रणनीति का हिस्सा थी। 

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बुधवार को सीपीसी को संबोधित करते हुए पार्टी के अंदर फैले बड़े स्तर पर भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने में मिली सफलता के बारे में बताया था।उन्होंने कहा कि करीब दस लाख से ज्यादा अधिकारियों को दंडित किया गया है।

और पढ़ें: काबुल में शिया मस्जिद पर आत्मघाती हमला, कम से कम 30 की मौत