कोरोना वायरस ने दुनिया में मचाई तबाही, संक्रमितों की संख्या पहुंची 5 लाख

Bhasha  |   Updated On : March 27, 2020 01:00:00 AM
corona

कोरोना वायरस से पीड़ितों की संख्या पांच लाख पहुंची (Photo Credit : फाइल फोटो )

वाशिंगटन:  

 दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या गुरुवार को पांच लाख के पास पहुंच गयी और अमेरिका तथा इटली दोनों चीन को पीछे छोडने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. इस बीच 33 लाख अमेरिकियों ने एक सप्ताह के अंदर बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन किया है. इससे दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को हुए नुकसान का पता लगता है. इस बीमारी के कारण यूरोप और न्यूयॉर्क की स्वास्थ्य सेवाएं चरमरा गयी हैं वहीं स्पेन में मृतकों की संख्या बढ़कर चार हजार से ज्यादा हो गयी हैं.

अमेरिका में, कारोबारियों,अस्पतालों और सामान्य नागरिकों की मदद करने के लिए अभूतपूर्व 2,200 अरब डॉलर के आर्थिक पैकेज को मंजूरी दी गयी है. इस योजना में हर वयस्क को 1,200 डॉलर और बच्चे को 500 डॉलर दिए जाएंगे. दुनिया भर में कम से कम 2.8 अरब लोग यानी धरती की एक तिहाई से अधिक आबादी पर लॉकडाउन की वजह से यात्रा करने पर रोक लगी हुयी है.

इसे भी पढ़ें:G20 देशों से बोले पीएम मोदी, कोरोना से जंग हम सबको मिलकर लड़ना होगा

उधर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वायरस के खिलाफ लड़ाई में कीमती समय बर्बाद करने के लिए दुनिया के नेताओं को फटकार लगायी और कहा कि हमने पहले मौके को गंवा दिया और अब यह दूसरा अवसर है जिसे नहीं गंवाना चाहिए. इस बीमारी के कारण 22,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और 4,80,000 से अधिक लोग संक्रमित हैं. इसने लाखों लोगों की आजीविका को प्रभावित किया और विश्व अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया. न्यूयॉर्क इस बीमारी के एक प्रमुख केंद्र के रूप में उभरा है. शहर के विशाल कन्वेंशन सेंटर को अस्पताल में बदला जा रहा है. राज्य में 350 से अधिक मौतें हो चुकी हैं.

और पढ़ें:कोरोना ने दुनिया में मचाई तबाही, भारत ने इंटरनेशनल फ्लाइट पर 14 अप्रैल तक लगाया बैन

यूरोप में स्पेन ऐसा देश है, जहां इसका प्रकोप सबसे तेजी से फैल रहा है. गुरुवार को, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि करीब 8,600 नए मामले सामने आए जबकि 655 लोगों की मौत हो गयी. इसके साथ मृतकों की कुल संख्या चार हजार को पार कर गयी. 

First Published: Mar 27, 2020 01:00:00 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो