logo-image

अमेरिका-ईरान पर मंडरा रहे युद्ध के बादल, सोमवार को UNSC की बैठक बुलाई

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि हम ईरान के ऊपर सोमवार से नए बड़े प्रतिबंध लगाने जा रहे हैं. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा, मैं उस दिन का इंतजार कर रहा हूं जब ईरान के ऊपर से प्रतिबंध हटा लिए जाएंगे.

Updated on: 23 Jun 2019, 12:17 PM

highlights

  • अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा ईरान पर सैन्य कार्रवाई अभी टली नहीं.
  • सोमवार से वॉशिंगटन तेहरान पर लगा रहा और कड़े प्रतिबंध.
  • संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक भी सोमवार को ही.

नई दिल्ली.:

दो दिन पहले ईरान द्वारा लगभग 18 करोड़ रुपए कीमत का अत्याधुनिक अमेरिकी ड्रोन को मार गिराने के बाद से वॉशिंगटन और तेहरान के बीच जारी गतिरोध और बढ़ता ही जा रहा है. इस हद तक कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को यहां तक कह दिया कि वह ईरान के खिलाफ सैन्य कार्रवाई पर अब भी विचार कर रहे हैं. इसके पहले ड्रोन को गिराए जाने से भड़के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान पर हमले का आदेश दे दिया था, लेकिन देर रात उन्होंने आदेश वापस ले लिया था.

यह भी पढ़ेंः फेसबुक नई डिजिटल मुद्रा लिब्रा के बारे में बोले सह संस्‍थापक क्रिस ह्यूजेस

अच्छा दोस्त बनने के लिए तेहरान के समक्ष रखी शर्त
गौरतलब है कि ईरान पर हमले का आदेश वापस लेने के बाद ही ट्रंप कैंप डेविड में वीकेंड मनाने के लिए रवाना हो गए थे. हालांकि उन्होंने कहा, 'मैं 150 ईरानियों को नहीं मारना चाहता. मैं तब तक 150 लोगों या किसी को भी नहीं मारना चाहता, जब तक ऐसा बहुत जरूरी न हो.' अब ट्रंप ने शनिवार को कहा कि ईरान के खिलाफ सोमवार से बड़े प्रतिबंध लगाए जाएंगे. उन्होंने इसके कुछ ही घंटे पहले कहा था कि अगर ईरान परमाणु हथियार बनाने पर काम करना बंद कर दे तो वह उसके सबसे अच्छे दोस्त बन सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः अमेरिका-ईरान विवादः ईरान पर नए और बड़े प्रतिबंध लगाएगा अमेरिका

सोमवार को यूएनएससी की बैठक बुलाई
अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि हम ईरान के ऊपर सोमवार से नए बड़े प्रतिबंध लगाने जा रहे हैं. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा, 'मैं उस दिन का इंतजार कर रहा हूं जब ईरान के ऊपर से प्रतिबंध हटा लिए जाएंगे और वह फिर से उत्पादक व समृद्ध देश बन जाएगा. यह जितनी जल्दी हो, उतना बेहतर है.' इसके साथ ही अमेरिका ने ईरान और खाड़ी में हालिया घटनाक्रम पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की बैठक बुलाने का आग्रह किया है. एक राजनयिक ने बताया कि बैठक में खाड़ी में तेल टैंकरों पर हमले और एक अमेरिकी ड्रोन को मार गिराए जाने पर चर्चा होगी. यह बैठक सोमवार को संभव है.

यह भी पढ़ेंः FATF से संबंधित मामले पर पाकिस्तान के बारे में भारतीय विवादों को खारिज किया

अमेरिकी तेल टैंकरों पर हमले से शुरू हुआ विवाद
बताते हैं कि कथित तौर पर 13 जून को अमेरिका के दो तेल टैंकरों में आग लगने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया था. अमेरिका ने ओमान की खाड़ी में तेल टैंकरों पर हुए हमले के लिए ईरान को दोषी ठहराया था. इससे पहले भी अमेरिका ने पिछले महीने सामरिक रूप से महत्वपूर्ण समुद्री इलाके में ऐसे हमलों को लेकर इस्लामिक गणराज्य को ही जिम्मेदार ठहराया था. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा था कि अमेरिकी सरकार खाड़ी में हुए हमलों के लिए ईरान को जिम्मेदार मानती है.