logo-image

बलूचिस्तान के मुुद्दे पर बेनकाब हुआ Pakistan, Switzerland में बलोच लोगों ने पाकिस्तान के विरोध में लगाए पोस्टर्स- बैनर्स

इसके पहले भी लंदन में पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन किए गए थें जहां ब्रिटेन के प्राइम मिनिस्टर के घर के सामने बलूचिस्तान की आजादी और वहां पाकिस्तानी सेना के द्वारा किए गए अत्याचारों के खिलाफ प्रदर्शन किए गए थे.

Updated on: 09 Sep 2019, 06:35 PM

highlights

  • पाकिस्तान के खिलाफ अब स्वीट्जरलैंड में हो रहे प्रदर्शन. 
  • पाकिस्तान और सेना द्वारा बलोचिस्तान में हो रहे अत्याचारों के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन. 
  • जिनेवा में यूनाइटेड नेशन ह्यूमन राइट्स काउंसिल (UN Human Rights Council Meeting) की बैठक के दौरान किया जा रहा प्रदर्शन. 

नई दिल्ली:

हमेशा कश्मीरियों (Jammu Kashmir) और उनके अधिकारों की बात करने वाला पाकिस्तान (Paskitan) को शायद ये ही नहीं पता कि उसके खुद के घर में क्या चल रहा है. पाकिस्तान, बलूचिस्तान (Balochistan) के लोगों को प्रताड़ित कर रहा है और वहां के लोगों के मानवाधिकारों का हनन कर रहा है लेकिन उसे अपने घर की ज्यादा चिंता नहीं है बल्कि वो दूसरों के घरों में झांकने में ज्यादा रूचि रखता है.

इसिलिए पाकिस्तान के बलूचिस्तान और खैबर पख्तून में पाकिस्तानी सेना (Pakistani Army) द्वारा किए जा रहै मानवाधिकार के हनन के विरोध में अब दूसरे देशों से भी विरोध के स्वर उठते दिखाई दे रहा है. इस बार स्विट्जरलैंड में पाकिस्तान के बलूचिस्तान और खैबर पख्तून में हो रहे मानवाधिकार के उलंग्घन के विरोध में जिनेवा (Geneva) में बलोच लोगों ने पोस्टर्स लगाए हैं. बता दें कि जिनेवा में यूनाइटेड नेशन ह्यूमन राइट्स काउंसिल (UN Human Rights Council Meeting) की बैठक जारी है. 

इसके पहले भी लंदन में पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन किए गए थें जहां ब्रिटेन के प्राइम मिनिस्टर के घर के सामने बलूचिस्तान की आजादी और वहां पाकिस्तानी सेना के द्वारा किए गए अत्याचारों के खिलाफ प्रदर्शन किए गए थे. ब्रिटेन में भी पाकिस्तान के खिलाफ बलूचिस्तान में पाकिस्तानी सेना द्वारा किए जा रहे अत्याचारों और वहां के नेताओं के साथ वहां के बाशिंदों को पाकिस्तानी सेना के द्वारा बंदी बनाए जाने के विरोध में था.

यह भी पढ़ें: पाक पर भारत की एक और सर्जिकल स्ट्राइक, PoK का चकौटी आतंकी कैंप तबाह

पूरी दुनिया में पाकिस्तान का असली चेहरा अब बेनकाब हो चुका है. अब पूरी दुनिया को समझ में आ चुका है कि पाकिस्तान का असली चेहरा वो नहीं है जो दिखाई देता है. बल्कि पाकिस्तान दुनिया में भारत के खिलाफ जम्मू कश्मीर के मुद्दे को लेकर दुष्प्रचार करता है और वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान अपनी सरजमीं का इस्तेमाल आतंकवादियों को ट्रेनिंग देने के लिए करता है और पूरी दूनिया में टैरेरिज्म को एक्सपोर्ट करता है. 

यह भी पढ़ें: इमरान सरकार का आतंकी चेहरा बेनकाब, घुसपैठ करते मारे गए BAT जवान और आतंकी, सामने आया VIDEO

इसी वजह से जब भारत ने जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35-ए के हटाया तो पाकिस्तान ने पूरी दुनिया में कश्मीरियों के मानवाधिकार की बात का मुद्दा बनाया. यूएनएससी की मीटिंग में भी पाकिस्तान को जम्मू कश्मीर मुद्दे पर केवल चाइना का साथ मिला था जबकि अन्य देश भारत के साथ खड़े दिखाई दिए और उन्होंने ये भी माना कि जम्मू कश्मीर का मुद्दा भारत का आंतरिक मुद्दा है.